shishu-mandir

अरे वाह : अल्मोड़ा शहर के आकाश से गुजरी स्टारलिंक उपग्रह ट्रेन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में प्रमुख प्राइवेट कंपनी स्पेस-एक्स(SpaceX) द्वारा सोमवार को फ्लोरिडा से प्रक्षेपित 60 उपग्रहों का समूह स्टारलिंक (starlink) आज शाम अल्मोड़ा शहर के आकाश में दिखाई दिया। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस-एक्स(SpaceX) द्वारा प्रक्षेपित स्टारलिंक नक्षत्र कई छोटे-छोटे उपग्रहों का समूह है जो कि पृथ्वी की निचली कक्षा में लगभग 350km की ऊँचाई में परिक्रमा करेगा। इन उपग्रहों का निर्माण स्पेस-एक्स कंपनी द्वारा बेहतर एवं हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा के लिए किया जा रहा है। स्पेस एक्स ने बीते सोमवार को 60 छोटे छोटे उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे । बता दे कि लागत कम करने के लिये कंपनी पुराने रॉकेट के कलपुर्जों को इस्तेमाल में ला रही है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

फाल्कन रॉकेट को सोमवार की सुबह अंतरिक्ष के लिये रवाना किया गया। अपनी चौथी अंतरिक्ष यात्रा में राकेट के साथ कॉम्पैक्ट फ्लैट पैनल वाले छोटे छोटे 260 किलोग्राम के 60 उपग्रह शामिल है। बता दे कि इससे पूर्व भी मई 2019 में 60 उपग्रह भेजे गए थे जो कि अंतरिक्ष में कार्य कर रहे है। सोमवार को भेजे गये 60 उपग्रह भी अंतरिक्ष में जा कर उनसे जुड़ेगे।

राकेश बिष्ट

अल्मोड़ा के अंतरिक्ष विज्ञानी राकेश बिष्ट ने बताया कि यह उपग्रह समूह शाम 5:56pm से 6:00pm तक अल्मोड़ा के आकाश पर दिखाई दिया। आकाश में देखने पर यह एक ट्रेन की भांति दिखाई दी। वर्तमान में इसमें 60 उपग्रह है जोकि निकट भविष्य में 12,000 उपग्रहों का एक विशाल समूह होगा। स्पेस एक्स का इरादा अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा में हजारों ऐसे उपग्रहों को भेजना है जिससे कि पूरी दुनिया में तेज गति वाली इंटरनेट सेवा दी जा सके। कंपनी वर्ष 2020 में कनाडा के साथ उत्तरी अमेरिका में इंटरनेट सेवा शुरू करने की सोच रही है। कंपनी दुनिया के आबादी वाले इलाकों तक इंटरनेट पहुंचाने की प्लानिंग के लिये कंपनी 24 चरणों में उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजेगी।

प्रिय पाठको….
कुछ उत्तरा न्यूज के फेसबुक पेज की तकनीकी दिक्कत दूर कर दी गई है। आप उत्तरा न्यूज की हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक में उत्तरा न्यूज पेज को लाइक करें। इसके लिए अपने फेसबुक एकाउंट से उत्तरा न्यूज(हिंदी में लोगो सहित) टाइप कर सर्च करें और इस पेज को लाइक करें। आपसे अनुरोध है कि अपने अन्य मित्रों को भी पेज लाइक करने के लिए इनवाईट करें।

Click here to Like our Facebook Page
इसके अलावा आप उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..