shishu-mandir

Almora-शिक्षासंकाय में सामाजिक बुराईयां(Social evils) एवं व्याधियों के शैक्षिक उन्मूलन पर शुरू हुई कार्यशाला(workshop)

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

कार्यशाला(workshop) में सोशल मीडिया ने सामाजिक दायरे को किया संकुचित: प्रो आरएस पथनी

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा: 02 मार्च— एसएसजे परिसर के शिक्षा संकाय में सामाजिक बुराईयाॅ (Social evils)एवं व्याधियों के शैक्षिक उन्मूलन पर छह दिवसीय कार्यशाला(workshop) का शुभारंभ हो गया है.

workshop

कार्यशाला का उद्याटन शिक्षासंकाय के विभागाध्यक्ष प्रो आरएस पथनी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया यह कार्यशाला(workshop) प्रो भीमा मनराल एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ रिजवाना सिद्दीकी के मार्गदर्शन में आयोजित की जा रही है.

कार्यशाला(workshop) के माध्यम से प्रशिक्षुओं में शिक्षा के अलावा सर्वांगीण विकास की अवधारणा विकसित करने करना है.

कार्यशाला(workshop) को संबोधित करते हुए प्रो आरएस पथनी ने कहा कि आज शिक्षा को धरातल में उतारने के लिए प्रत्येक प्रशिक्षु को अथक प्रयास करना होगा.

उन्होंने कहा कि आज के दौर में सोशल मीडिया ने समाज का दायरा सीमित एवं संकुचित कर दिया है. जो कि आने वाली पीढ़ी के लिए नुकसानदायक है.

see it also

असिस्टेंट प्रो. डाॅ भाष्कर चौधरी ने कहा कि कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षुओं के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है.

see it also

वहीं, रिजवाना सिद्दीकी ने कहा कि एक शिक्षक का कार्य केवल शिक्षा देना नहीं होता है. बल्कि आदर्श समाज का निर्माण करना होता है.

प्रो भीमा मनराल ने कहा कि आज के शिक्षक को जमीनी स्तर पर कार्य कर अपनी शिक्षा को व्यवहारिक रूप में परिणीत करने की जरूरत है.

see it also

कार्यशाला(workshop) का आगाज हस्तशिल्प पर आधारित कौशलों से किया गयाा. जिसमें एमएड प्रशिक्षुओं ने तरह तरह के वेस्ट मैटिरियल का इस्तेमाल कर बहुउपयोगी क्राफ्ट का निर्माण किया गया.

must read it

इसके बाद आयोजन मंडल द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे गु्रपों को पुरस्कृत किया गया. इस मौके पर वरिष्ठ शिक्षाविद् प्रो एनसी ढ़ौढियाल, प्रो विजयारानी ढ़ौढियाल, डाॅ देवकी सिरौला, डाॅ देवेंद्र सिंह चम्याल, पूनम माहेश्वरी, अखिलेश कुमार, मनोज जोशी, कमलदीप कौर एवं एमएउ चतुर्थ सेमेस्टर के प्रशिक्षु गोविंद सिंह सुयाल, पूजा कुंजवाल, प्रवीण कुमार, सुरेंद्र कुमार, नीमा, सहित अनेक शोध छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

TAGGED: , ,