shishu-mandir

अजब—गजब: राम भरोसे शिक्षण संस्थान, नौंवी कक्षा की परीक्षा में पूछा गया गांधीजी ने कैसे किया सुसाइड: जांच के आदेश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
फाइल फोटो

डेस्क। गुजरात के गांधीनगर में शिक्षा अधिकारियों के रोंगटे उस वक्त खड़े हो गये जब नौंवी कक्षा की परीक्षा में विद्यार्थियों से प्रश्न पूछा गया कि ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की? इस बेतुके सवाल से शिक्षा महकमा में हड़कंप मचने के साथ ही विवाद खड़ा हो गया। मामला संज्ञान में आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले में जांच के आदेश दिए है।
दरअसल गुजरात के गांधीनगर में 9वीं कक्षा के विद्यार्थी गुजराती विषय की आंतरिक
परीक्षा दे रहे थे इसी दौरान प्रश्नपत्र में ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की’ सवाल को देख विद्यार्थी चौक गये। इस अटपटे सवाल की सूचना मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

new-modern
gyan-vigyan

लापरवाही की हद यही पर समाप्त नहीं हुई ​बल्कि इसके साथ ही 12वीं की कक्षा के छात्रों से भी एक अटपटा सवाल पूछा गया ‘कि आपके इलाके में शराब बेचने वाले और शराबियों का आतंक बढ़ गया है इसकी शिकायत करने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखें।’ बता दे कि गुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी है। इस तरह के विवादित सवाल पूछने पर शिक्षण संस्थानों पर सवाल उठने लगे है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इन बेतुके सवालों से माहौल गर्माया हुआ है। लोग इसके खिलाफ आवाज उठाने लगे है। समाचार एजेंसी एएनआई के अुनसार विवाद बढ़ता देख गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी भरत वढ़ेर ने इन प्रश्नों को बेहद आपत्तिजनक करार दिया है उन्होंने मामले के जांच के आदेश दिए है। डीईओ का कहना है कि कि सुफलाम शाला विकास संकुल के बैनर तले संचालित होने वाले इन स्कूलों के प्रबंधन ने ये प्रश्न पत्र तैयार किए थे और इनका राज्य शिक्षा विभाग से कोई लेना-देना नहीं है।

https://uttranews.com/2019/10/14/high-level-investigation-into-the-incident-of-siege-and-assault-of-polling-party-memorandum-submitted-to-dm-by-education-coordinating-committee-these-demands-are-kept/