shishu-mandir

यह तो हद है :- पानी है नहीं विभाग थमाए जा रहा बिल दर बिल

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

ढीक गांव में जल संस्थान से प्राप्त पानी के बिलों ने ग्रामीणों की परेशानी बढ़ाई

new-modern
gyan-vigyan

नकुल पंत
लोहाघाट(गुमदेश)। लोहाघाट विकासखंड में गुमदेश क्षेत्र के ढीक गांव में जल संस्थान से पानी के बिलों ने ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है। गांव के करीब 40 परिवार पानी नहीं बिल मिलने के चलते गुस्साए हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जल संस्थान बिना पेयजल उपलब्ध कराए ग्रामीणों को बिल भेजा जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan
Uttranews

कहा कि ग्रामीणों द्वारा संयुक्त रूप से जेई लोहाघाट से मिलकर पानी न उपलब्ध हो पाने के चलते कनेक्शन कटवाने के लिए दो वर्ष पूर्व पत्र सौंपा गया था। लेकिन अब तक कोई उचित कार्रवाई नहीं हो पाई है। ग्रामीण कुंवर सिंह और नारायण सिंह का कहना है कि गांव के पूरे परिवारों के लिए केवल आठ पोस्ट बनाए गए थे।ग्रामीण तीन वर्ष पूर्व से पेयजल लाइन में पानी उपलब्ध नहीं होने के चलते बूंद बूंद को तरस रहे हैं। कहा कि पूरे गांव में केवल आठ पोस्ट हैं लेकिन बिल कई परिवारों के आ रहे हैं। इससे उन्हें मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि इस गांव से गुजर रही पेयजल योजना से गुमदेश क्षेत्र के अनेक गांव सिरकोट,चमदेवल, कोटला, बसकुनी आदि लाभान्वित हो रहे हैं। यह भी एक सोचनीय विषय है जिस गांव से अन्य गांव पेयजल की समस्या से लाभान्वित हो रहे हों और वह गांव खुद पानी की बूंद के लिए तरस रहा है। हाल फिलहाल ऐसी स्थिति में ग्रामीणों की जेब में बढ़ रहे आर्थिक बोझ तथा पानी की समस्या से निजाद दिलाने के नाम पर विभाग आंख फेरते नजर आ रहा है। संबंधित विभाग का जेई उक्त योजना में लगातार पानी उपलब्ध होने की बात कह रहा है।

इस संबंध में जानकारी लिए जाने पर जल संस्थान के जेई पवन बिष्ट का कहना है कि ग्रामीणों द्वारा पूर्व में पत्र दिया गया था कि जिसमें ग्रामीणों का कहना था कि उनके पास पानी उपलब्ध है इसलिए यह योजना बंद कर दी जाय। इसके अलावा अभी तक किसी ग्रामीण की ओर से पानी उपलब्ध नहीं होने की कोई सूचना नहीं दी गई है।