shishu-mandir

किसानों के काम की खबर: वीएल स्याही लौह हल(vl syahi loh hal) पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सीडी,बीज खरीद में भी राहत यहां करें संपर्क

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

see it also

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा:04 अल्मोड़ा में कृषि विभाग किसानों को वीएल स्याही लौह हल(vl syahi loh hal) की खरीद में 80 प्रतिशत की सब्सीडी दे रही है। यानि हल की वास्तविक कीमत का मात्र 20 प्रतिशत कीमत किसानों को चुकानी होगी। यही नहीं खरीफ की फसल के बीजों में भी विभाग 75 प्रतिशत अनुदान काश्तकारों को दे रहा है।

vl syahi loh hal

वीएल स्याही लौह हल धातु निर्मित है इसे काफी अनुसंधान के बाद बनाया गया हैं स्याही देवी विकास समिति के लंबे प्रयासों और विवेकानंद कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने इसे तैयार किया है।

इस हल की वास्तविक कीमत 1717 रुपये है जिसे विभाग 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करा रहा है। यानि एक हल के लिए आपको 350 से भी कम रुपये चुकाने होंगे।

मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि किसानों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही हल जैसे उपकरणों के लिए पेड़ों के कटान को रोकने के लिए शासन के निर्देश पर यह पहल की जा रही है।

इससे किसानों को अब काफी कम कीमत पर मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि पहले भी 50 प्रतिशत अनुदान भी विभाग की ओर से दिया गया है। अब इसे 80 प्रतिशत कर दिया गया है।उन्होंने यह भी बताया कि खरीफ की फसल के बीजों के लिए भी विभाग की ओर से 75 फीसदी अनुदान दिया जाएगा।

इधर हल की सब्सीडी 80 प्रतिशत किए जाने के बाद किसानों में भी उत्साह दिख रहा है। खुद स्याहीदेवी विकास समिति के संयोजक ​गिरीश शर्मा, सलाहकार गजेन्द्र पाठक ने भी विभाग के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि पर्यावरण और कृषि उपकरणों के लिए कीमती पेड़ों को काटने की प्रवृत्ति पर इससे विराम लगेगा।

vl syahi loh hal

मालूम हो कि 2004 से स्याहीदेवी विकास मंच के माध्यम से समिति ने यह कार्य शुरू किया इस लंबी अवधि में कई उतार चढ़ावों के बाद समिति इस मुकाम तक पहुंची है। हालांकि समिति ने अपने प्रयासों से भी कई स्थानों पर इन हलों को पहुंचाने का कार्य किया है। लेकिन समिति बार बार यह प्रयास कर रही थी कि हल की कीमत में और अनुदान दिया जाए इसके बाद इस बार विभाग ने इस हल की कीमत को 80 प्रतिशत अनुदान देने का निर्णय लिया है। समिति लगातार इस हल का प्रयोग करने के लिए किसानों को जागरुक करते रहती है।