shishu-mandir

जिलाधिकारी बागेश्वर (Bageshwar) ने बैजनाथ अस्पताल और कंटेंमेंट जोन का किया निरीक्षण दिए दिशा निर्देश

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

visit of baijnath and containment zone by DM Bageshwar

Screenshot-5

बागेश्वर। जिलाधिकारी Bageshwar विनीत कुमार ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बैजनाथ एवं संस्थागत क्वारंटीन सेंटर टी0आर0सी0 बैजनाथ एवं गरूड़ क्षेत्रान्तर्गत बनाये गये कंटेंमेंट जोन का निरीक्षण कर वहॉ की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

new-modern
gyan-vigyan


नवनियुक्त जिलाधिकारी ने विगत दिनों गरूड़ क्षेत्रान्तर्गत 30 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमित पाये जाने पर इसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल रूप से गरूड़ क्षेत्रान्तर्गत अल्मियॉ बिल्डिंग नौधर एवं बिमौला को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, जिसे 02 सैक्टर में विभाजित किया गया है।

सैक्टर 01 में कैलाश सिंह अल्मियॉ भवन एवं दुकान नौधर गरूड़ पुल से लगभग 100 मीटर बागेश्वर मोटर मार्ग तक लगभग 30 भवन तथा सैक्टर 02 में श्री मंगल राम का मकान बिमौला 150 मीटर घौनार्इ मोटर मार्ग तक जिसमे लगभग 30 भवन है।

इसके अतिरिक्त बैजनाथ तिराहे से पंजास तिराहे तक जिसमें सिल्ली, पाये, दर्शनी, टानीखेत, स्याल्दे, बयालिसेरा, फलवाडीगूठ, भकुनखोला, नौधर एवं गढसेर राजस्व ग्राम सम्मिलि है जिसमें प्रभावित मकानों की संख्या 800 है जिसे बफर जोन घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में किसी अन्य व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण न फैले इसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन में निवासरत व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराते हुए सभी के सैम्पल लेने के निर्देश दिये, इसके लिए उन्होंने अधिक से अधिक स्वास्थ्य टीमों के माध्यम से तत्काल सभी ग्रामीणों का सैंपल लिये जाय।

उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिये है कि क्षेत्र में यातायात एवं कानून व्यवस्था दूरस्थ रखने के लिए आवश्यक बैरिकेटिंग आदि कराते हुए विभिन्न टीमों के माध्यम से संक्रमित व्यक्तियों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से करायें। उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये है कि क्षेत्र में भ्रमण कर शान्ति व्यवस्थायें बनाये रखने तथा क्षेत्रावासियों को वर्तमान आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति आवश्यकतानुसार पूर्ति विभाग से कराने के निर्देश दिये, इस संबंध में उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को भी निर्देशित करते हुए कहा कि वे संबंधित क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता विभिन्न टीमों के माध्यम से उप जिलाधिकारी गरूड़ से समन्वय स्थापित कर कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बैजनाथ के निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बी0डी0 जोशी एवं संबंधित चिकित्साधिकारी से कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत एवं विभिन्न स्वास्थ्य सुविधायें एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि विगत दिनों गरूड़ क्षेत्र में पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों को वर्तमान में कोविड चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में किसी भी सामग्री की आवश्यकता है तो उसे तत्काल अवगत कराया जाय ताकि आवश्यक सामग्री तत्काल उपलब्ध करायी जा सके। जिलाधिकारी ने संस्थागत क्वारंटीन सेंटर टीआरसी के निरीक्षण के दौरान वहॉ की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली, तथा संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में रह रहे व्यक्तियों का खाने-पीने एवं साफ सफार्इ का विशेष ध्यान रखने तथा संस्थागत क्वारंटीन सेंटर से निकल वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण में लगे स्वास्थ्य टीमों एवं संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए उन्हें सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने को निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कडार्इ से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0 पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी बी0डी0 जोशी, पुलिस उपाधीक्षक महेश जोशी, उप जिलाधिकारी गरूड़/काण्डा योगेन्द्र सिंह, बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, प्रभारी चिकित्साधिकारी सी0एस0 गुंजयाल, तहसीलदार नवाजिश खलीक सहित संबंधत अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहें।