Uttra news
धारचूला-तवाघाट नेशनल हाईवे पर आवागमन शुरू, एक दर्जन से अधिक मार्ग अभी बंद
 
पिथौरागढ़ सहयोगी, 20 जुलाई 2021

 बीते कुछ रोज से जनपद में रुक-रुक कर लगातार बारिश जारी है। इसके चलते नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और मलबा आने से दो बॉर्डर रोड सहित एक दर्जन से अधिक ग्रामीण मार्ग बंद हैं। वहीं पिछले करीब 13 दिनों से बंद पिथौरागढ़-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुलागाड़ के पास यातायात सुचारू हो गया है। 


  जिले में पिछले तीन-चार दिनों से लगातार बारिश चल रही है। रुक रुक कर हो रही बारिश के कारण अनेक मार्गों पर मलबा आ गया है जिन्हें सुचारू किए जाने के प्रयास जारी हैं। मंगलवार को पिथौरागढ़-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर धारचूला से आगे तवाघाट के लिए भी यातायात सुचारू कर दिया गया। 


गौरतलब है कि धारचूला-तवाघाट के बीच कुलागाड़ में नदी पर बना आरसीसी का पुल 13 दिन पूर्व भारी बारिश में बह गया था। चीन सीमा लिपुलेख को जोड़ने वाले स्कूल के बहने से सेना की आवाजाही बाधित होने के साथ ही क्षेत्र के दर्जनों गांवों का भी संपर्क कट गया था।

हालांकि बीआरओ ने स्थानीय लोगों के पैदल आवागमन के लिए लकड़ी का अस्थाई पुल तुरंत तैयार कर लिया था लेकिन कुछ रोज बाद भारी बारिश से वह भी बह गया। इसके बाद बिजली के पोलों के सहारे अस्थाई पुल बनाकर पैदल आवागमन बहाल किया गया। इस बीच सेना आदि के जरिए रोप-वे से भी नदी के दोनों ओर लोगों का आवागमन बनाए रखा गया।


 दूसरी ओर बीआरओ ने कुलागाड़ में बैली ब्रिज का निर्माण कार्य जारी रखा जो सोमवार शाम तैयार कर लिया गया था। मंगलवार को धारचूला एसडीएम एके शुक्ला और बीआरओ के अधिकारियों ने नवनिर्मित बैली ब्रिज से वाहनों की आवाजाही का शुभारंभ किया। इसके साथ ही सीमा क्षेत्र के इस इलाके के सैकड़ों ग्रामीणों के लिए फिर से यातायात की सुविधा बहाल हो गई है। 


हालांकि बारिश के बीच मलबा आने से तवाघाट-सोबला तथा मुन्स्यारी-मिलम क्षेत्र के सोबला-दर-तिदांग बॉर्डर रोड बंद है। इसके साथ ही 12 ग्रामीण मार्ग की मलबा आने के कारण बंद हैं। वहीं लगातार बारिश से विभिन्न नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि है। फिलहाल सभी नदियां चेतावनी के स्तर से नीचे बह रही हैं। 

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now