Uttra news
सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए इस जिलाधिकारी ने किया सराहनीय प्रयास
 

बागेश्वर। 10 सितम्बर, 2021- जनपद के जिन युवाओं ने सेना में भर्ती होने के लिये सपना देखा है, उस सपने को साकार करने के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार ने एक अभिनव पहल की है।  जिलाधिकारी ने खनिज न्यास फाउण्डेशन से धनराशि की व्यवस्था करते हुए युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में आर्मी भर्ती की तैयारियों हेतु लाल बहादुर शास्त्री इण्टर कालेज सनेती में शारीरिक एवं मानसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जनपद के ऐसे युवा जो सेना में भर्ती होना चाहते है तथा देश की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते है उनके सपनों को साकार करने के लिए खनिज न्यास फाउण्डेशन के तहत धनराशि की व्यवस्था करते हुए युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में ऐसे युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है जिसका आज विधिवत ढंग से शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा देश के भविष्य है तथा उनके भविष्य को संवारने एवं निखारने के लिए उनका उचित मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है ताकि वह किसी गलत राह में न जाये, इसके लिए सभी बच्चों के अभिभावकों को भी उनके उचित मार्ग दर्शन करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास किया जा रहा है कि जो छात्र आर्मी में भर्ती होना चाहते है उनके लिए जनपद के 04 स्थानों में भर्ती रैली प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमें बागेश्वर, काण्डा, कपकोट एवं सनेती रीमा से आज इसका शुभारम्भ किया है, जिसमें 200 से अधिक बच्चों को इसमें प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि खनन क्षेत्रों को विकसित करने के लिए खनिज फाउण्डेशन के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराते हुए सभी मूल भूत सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी, जिसमें शिक्षा एवं कृषि के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र में जो कृषक प्रभावित हुये है उन्हें सब्जी उत्पादन के लिए पाली हाउस भी उपलब्ध कराये जा रहे है, ताकि वह अपनी आजीविका के लिए सब्जी उत्पादन कर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सके। 

उन्होंने आर्मी भर्ती हेतु शारीरिक एवं मानसिक प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से कहा कि उन्होंने अपने भविष्य को संवारने के लिए जो लक्ष्य हासिल किया है उस लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत एवं लगन से प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए अपना लक्ष्य हासिल करें तथा अपना प्रदेश एवं जनपद का नाम रोशन करें। उन्होंने सभी को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने प्रशिक्षण दे रहे प्रशिक्षक से भी अपेक्षा की है कि वे सभी बच्चों का उचित मार्ग दर्शन करते हुए इस तरह से प्रशिक्षण दें कि जो भी बच्चे आर्मी भर्ती के लिए प्रशिक्षण ले रहे है उसमें सभी बच्चों का चयन हो जाय, इस तहर से उन्हें प्रशिक्षित किया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि इस प्रकार की ट्रेनिंग छात्राओं के लिए भी करायी जायेंगे, अभी फिजिकल ट्रैनिंग करायी जा रही है, भविष्य में लिखित परीक्षा की भी ट्रेनिंग करायी जायेगी। 

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक बलवंत सिंह भौर्याल ने कहा कि जनपद के युवाओं के सपनों को पूर्ण करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में आर्मी भर्ती का शारीरिक एवं मानसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है जिसके लिए खनिज न्यास फाउण्डेशन के लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है तथा युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में सभी युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सनेती इण्टर कालेज में विभिन्न क्षेत्रों के 47 युवाओं द्वारा प्रशिक्षण हेतु अपना पंजीकरण कराया है तथा जनपद के अन्य क्षेत्रों में भी शीघ्र ही प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हुए सभी युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को 04 माह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे सभी युवाओं से अपेक्षा की है कि उन्होंने जो देश सेवा करने का जो संकल्प लिया है उस संकल्प को पूर्ण करने के लिए उन्हें जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है उस प्रशिक्षण को ठीक तरह से प्राप्त करें एवं अपने उद्देश्य में सफल हो। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस अवसर पर प्रशिक्षण ले रहे युवाओं को ट्रेक सूट, जूते आदि वितरित किये गये। 

इस अवसर पर उपाध्यक्ष सहकारी बैंक बिक्रम सिंह शाही, जिला पंचायत सदस्य पूरन सिंह गढिया, पूर्व ब्लाक प्रमुख कपकोट मनोहर राम, प्रधानाचार्य इ0का0 सनेती जानकी टाकुली, क्षेत्रीय जिला युवा कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह रावत, तहसीलदार बागेश्वर नवाजिश खलीक, दीवान भौर्याल, भुपेन्द्र भौर्याल, सहित ग्राम प्रधान सहित प्रशिक्षण ले रहे युवा एवं स्कूली छात्र-छात्रायें आदि मौजूद रहे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now