Uttra news
कुमाऊं विवि (Kumaon University) के पाठयक्रमों में शामिल होगें प्रकृति पर्व
 
नैनीताल से हिमानी बोहरा

कुमाऊं विश्वविद्यालय (Kumaon University) के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने कहा कि कुविवि नैनीताल के पाठयक्रमों में प्रकृति पर्व को शामिल किया जायेगा कहा कि इसके लिये कार्य योजना बनाई जायेगी। 


हरेला पर्व के मौके पर विश्वविद्यालय (Kumaon University) के प्रशासनिक परिसर एवं कृषि विज्ञान विभाग में अधिकारियों, प्राध्यापकों एवं कर्मचारिगणों ने एचडीएफसी बैंक के सौजन्य से पौधारोपण कर विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करते हुए पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन का संकल्प लिया। 


इस मौके पर कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति एनके जोशी ने कहा कि हरेला का अर्थ हरियाली से है एवं यह हरियाली जीवन के सभी रूपों में बनी रहे और इसी का यह लोक पर्व द्योतक है यह यह पर्व खेती से लेकर जीवन तक में खुशहाली और हरियाली से जुडा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस दिन के लिए कहा जाता है कि अगर पेड़ की कोई टहनी भी मिट्टी में रोप दी जाए तो वो भी जड़ पकड़ लेती है। 

यह बात भले ही किवदंती के रूप में प्रचलित हो लेकिन इससे यह भाव तो स्पष्ट हो जाता है कि यह प्रकृति को समर्पित पर्व ही है। उन्होंने यह भी कहा कि शीघ्र ही उत्तराखंड के प्रकृति पर्वों को पाठ्यक्रम में शामिल करने हेतु कार्य योजना बनाई जाएगी। 
कुलपति प्रो. एनके जोशी ने कहा कि लगाये गये पौंधो की की देखभाल किए जाने तथा अपने अन्य संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों को पौधरोपण हेतु प्रोत्साहित किए जाने की बात कही। 


इस मौके पर कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने कहा कि पर्यावरणीय संतुलन बहुत जरूरी है। यह हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को अच्छा वातावरण दें और यह व्यापक स्तर पर पौधारोपण से ही संभव है। कहा कि हमें व्यापक स्तर पर पौधारोपण कर  पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी साथ ही लगाए गए पौधों के संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देना होगा। 


इस दौरान डॉ. विनोद जोशी, बसंत जोशी के साथ विश्वविद्यालय एवं बैंक के कर्मचारियों ने बुरांश, जामुन, देवदार एवं मोरपंखी के पौधे लगाए।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now