Uttra news
Almora- उत्तराखंड में लागू हो भू-कानून: जोशी
 
अल्मोड़ा, 14 जुलाई 2021

उत्तराखंड क्रांति दल ने प्रदेश में भू-कानून लागू करने की मांग की है। दल का कहना है कि प्रदेश सरकार पूंजीपतियों को संरक्षण देकर यहां के जल, जंगल और जमीन का अनावश्यक दोहन कर रही है। जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में भूमि की बंदरबाट और खरीद फरोख्त को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 


यूकेडी के विधानसभा प्रभारी भानु प्रकाश जोशी ने कहा है कि उत्तराखंड में जल, जंगल और जमीन की लड़ाई नई नहीं है। पर्वतीय जिलों में विषम परिस्थितियों में रहने वाले लोग ब्रिटिश काल से इसकी लड़ाई लड़ते आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान पर्वतीय जिलों में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के बाद यहां चिपको आंदोलन जैसे प्रसिद्ध आंदोलनों को जन्म दिया।

लेकिन राज्य गठन के बाद भी यहां भू-कानून लागू नहीं हो पाया और आज भी विकास और रोजगार तथा औद्योगीकरण के नाम पर उत्तराखंड भू कानून 2002 के तहत बाहरी राज्यों के लोग यहां मनमाने तरीके से जमीन की खरीद फरोख्त कर रहे हैं। जोशी कहा है कि पर्वतीय जिलों ने के लिए चिंता की बात यह है कि अब प्रदेश में काबिज सरकारें यहां की सरकारी भूमि को भी बेचने पर तुली हुई हैं।

जोशी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि उत्तराखंड में हिमांचल प्रदेश की तर्ज पर भू कानून लागू किया जाए। कहा कि जरूरत पड़ी तो पार्टी इसके लिए सड़कों पर उतरने से भी गुरेज नहीं करेगी।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now