Uttra news
प्रभारी मंत्री चुफाल ने ली समीक्षा बैठक, कहा- बैठकों में समय की बर्बादी न कर कार्यों पर ध्यान दें अधिकारी
 

अल्मोड़ा। जनपद के प्रभारी मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने आज विकास भवन सभागार में जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचे और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को हो और उन्हें लाभान्वित करने के प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि अधिकारी बैठकों में अनावश्यक समय की बर्बादी न करते हुए कार्यों पर विशेष दे। 

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि वर्तमान में कोविड के कारण कई विकास कार्याे की गति रूक गयी है। अधिकारी इस बात को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों को तय समय के अन्तर्गत पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि विभिन्न मदों में स्वीकृत बजट को तय सीमा में खर्च किया जाय ताकि कार्य धरातल पर दिखे न कि कागजों में प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि वर्तमान में मानसून सीजन के दौरान कोई भी अधिकारी अपना फोन आफ न रखें। उन्होंने जिलाधिकारी को अनावश्यक अवकाश को स्वीकृत न करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद व उनके फोन करने पर जवाब अवश्य दिया जाय।


प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि अधिकारी क्षेत्र भ्रमण करते हुए योजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करायें। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों के गडढ़े तत्काल दुरूस्त किये जाय व सड़क किनारे बनी नालियों व कलवर्ट को तत्काल खोल दिया जाय। पेयजल विभाग के अधिकारियों जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने तय समय पर डीपीआर व टैण्डर प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या है उन क्षेत्रों में विशेष फोकस कर पेयजल उपलब्ध करायें जल संरक्षण एवं सवर्द्धन के कार्याें को प्राथमिकता दी जाय। उद्योग विभाग के अधिकारियों को बाहर से आने वाले प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ते हुए विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये। 


उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि काश्तकारों को समय से बीज उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाय। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों को उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को कृषि यन्त्र समय से उपलब्ध हो व किसाना गोष्ठियों का आयोजन करते हुए उन्हें विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करें।

इस दौरान उन्होंने पर्यटन, वैकल्पिक ऊर्जा, सहकारिता, दुग्ध विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण आदि विभागों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
 

बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा जिला योजना की भी समीक्षा की गयी। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वीकृत बजट को जल्द से जल्द व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगामी 3-4 माह में बजट का सदुपयोग करते हुए खर्च किया जाय। इस दौरान उन्हें अवगत कराया गया कि जिला योजना में 31 प्रतिशत की धनराशि व्यय कर ली गयी है। वहीं, राज्य योजना के अन्तर्गत 36 प्रतिशत धनराशि व्यय, केन्द्र सहायतित योजनाओं के अन्तर्गत 78 प्रतिशत व वाह्य सहायतित योजनाओं के अन्तर्गत 21 प्रतिशत धनराशि का व्यय किया जा चुका है। 


बैठक में उपस्थित विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, विधायक सल्ट महेश जीना द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया साथ ही अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण व योजनाओं की जानकारी से उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिये। 


जिलाधिकारी (CM) नितिन सिंह भदौरिया ने प्रभारी मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जायेगा व जनपद उनके निर्देशन में विकास के नये ऊचाईयों को छूने का पूर्ण प्रयास करेगा।


बैठक में सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हृयांकी, प्राचार्य मेडिकल कालेज डॉ आरजी नौटियाल, डीएफओ महातिम यादव, परियोजना निदेशक शैलेन्द्र सिंह बिष्ट, जिला विकास अधिकारी केके पंत, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, पुलिस उपाधीक्षक तपेश कुमार, अर्थ एवं संख्याधिकारी कुन्दन लाल, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, उद्यान अधिकारी टीएन पाण्डे, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चन्द आदि मौजूद थे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now