Uttra news
Pithoragarh में हर्षोल्लास से मना हरेला, बड़े पैमाने पर हुआ पौधरोपण
 
पिथौरागढ़ सहयोगी, 16 जुलाई 2021

हरेला पर्व और पर्यावरण का सीधा संबंध है, जो उत्तराखंड के समाज में सदियों से चला आ रहा है। इसी परिदृष्य और उद्देश्यों के साथ शुक्रवार जिले में हरेला लोक पर्व विश्वास निष्ठा के साथ मनाया गया। जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित हुए और पौधे लगाए गए। आम नागरिकों, अधिकारियों-कर्मचारियों ने जहां संभव हो सका पौधरोपण किया। एक-दूसरे को हरेला की शुभकामनाएं दी गईं और घरों में विभिन्न पकवान बनाए गए।  


हरेला सोसायटी, पिथौरागढ़ ने इस बार भी हरेला के पर्यावरण संरक्षण के संदेश को स्थानीय ग्रामीणों, स्कूली बच्चों और आम जनमानस के साथ साझा किया। इस दौरान यक्षवती जलधारा के समीप के कुछ खेतों की मेड़ पर नवीन कापड़ी, देवलाल गांव के ग्रामीणों और इको टास्क फोर्स के सहयोग से गढ़ मेल, चिनार, शहतूत की कटिंग तथा दाडि़म, खड़ीक और रीठे के पौधे इस उम्मीद से लगाए गए कि आने वाले समय में ये सभी भू कटाव को रोकेंगे। साथ ही इनसे जानवरों को चारापत्ती मिल सकेगी। खेतों कीे मेड पर पौधे और कटिंग हरेला के दिन लगाने का एक पारंपरिक तरीका है। 

इसके अलावा हरेला सोसाइटी ने जनरल बीसी जोशी आर्मी पब्लिक स्कूल में कुछ बड़े हो चुके बांज के तीन पेड़ रोपे गए। यह तीनों पेड़ हरेला सोसायटी के अडॉप्ट अ प्लांट परियोजना के तहत वर्ष 2017 में दीक्षा चंद, रुपिन शाही (महर्षि विद्या मंदिर स्कूल) व भार्गव पुनेड़ा द्वारा एक छोटे से पौधे के रूप में गोद लिए गए थे।

इन्हें सोसायटी द्वारा इको टास्क फोर्स व एपीएस स्कूल के सहयोग से स्कूल कैंपस में लगाया गया। एक वर्ष तक इन पेड़ों की गहन निगरानी भी की जाएगी। सोसाइटी का मानना है कि ऐसा करके ही पेड़ों की सम्पूर्ण सुरक्षा और सफल पौधारोपण किया जा सकता है।
 

कार्यक्रम के दौरान 50 नए पौधों को 5 वर्षों के लिए स्थानीय लोगों व प्रतिभागियों द्वारा गोद लिया गया। कार्यक्रम में एपीएस स्कूल के कर्नल बीएस सती, कैप्टन ए. एस. माथुर, कार्यवाहक प्रिंसिपल रवीन्द्र सिंह सौन, इको टास्क फोर्स कुमाऊं एवं हरेला सोसायटी के 25 स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में पहली मंजिल कोचिंग संस्थान और उद्यान विभाग का भी सहयोग रहा।


उधर जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, नगरपालिका और वन विभाग, पूर्व सैनिक संगठन आदि की तरफ से मड़धूरा चंडिका मंदिर व अन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया गया।

इस दौरान मड़धूरा में पिथौरागढ़ ट्यूलिप लैंडस्केप प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में विधायक चंद्रा प्रकाश पंत, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, जिलाधिकारी आनंद स्वरूप, नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मनोज सामंत समेत अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी और आम नागरिक मौजूद थे।


 इस मौके पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने सभी लोगों को हरेला की शुभकामनाएं देते हुए इसका पर्यावरणीय महत्व समझने और उसके लिए सक्रिय रहने की अपील की। 


 

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now