Uttra news
Almora- आशा वर्कर्स को पर्याप्त सुविधायें उपलब्ध कराये सरकार- कर्नाटक
 
अल्मोड़ा, 22 जुलाई 2021

अल्मोड़ा आज पूर्व उपाध्यक्ष एन.आर.एच.एम.बिट्टू कर्नाटक ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड को एक ज्ञापन प्रेषित कर उन्हें अवगत कराया कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत आशा वर्कर्स को अपने कार्यक्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा सम्बन्धी जानकारी देने, प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने, उपलब्ध सुविधाओं के उपभोग हेतु परामर्श देने, जटिल केसों को संदर्भित करने तथा उन्हें स्वास्थ्य सेवा केन्द्र पहुंचाने में मदद करने, ग्राम स्वास्थ्य योजना बनाने में सहायता करने, लोगों को सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के अतिरिक्त महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कार्य एवं उत्तरदायित्व सौंपे गये हैं।   


उन्होंने कहा कि आशा वर्कर्स अनेकों कार्य कर रही हैं लेकिन सन्तोषजनक मानदेय ,भत्ते एवं सुविधा प्राप्त न होने के कारण ये अपनी आजीविका चलाने में असमर्थ हो रही हैं। वर्तमान समय में आशा वर्कर्स को मात्र 2000 रू, मासिक मानदेय व 1000 रू.कोविड काल में किये जा रहे कार्यों के निमित्त भत्ता दिया जा रहा है। इन्हें न तो सन्तोषजनक मानदेय दिया जाता है और न ही अन्य महत्वपूर्ण कार्यो के रूप में भत्ते प्रदान किये जाते हैं।


इस कोरोना काल में न तो इन कर्मचारियों का बीमा किया गया है न ही सर्वाधिक कार्य करने के पश्चात इन्हें कोरोना वारियर्स घोषित किया गया है और न ही इन्हें इस अवधि में कोई प्रोत्साहन राशि ही दी गयी। समाज में इनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुये इन्हें स्थायी किया जाना चाहिये।


 सेवा के दौरान मृत्यु होने पर परिवार के आश्रितों को उचित मुआवजा दिया जाय। इनकी मांगों पर सकारात्मक निर्णय न लिये जाने के कारण विवश होकर आशा वर्कर्स 23 जुलाई से अपनी मांगों पर न्यायोचित निर्णय हेतु आन्दोलन करने को बाध्य हो रहे हैं ।


कर्नाटक ने मुख्यमंत्री से मांग की कि इन कर्मचारियों के ऊपर डाले गये इस अनावश्क बोझ को मानवीय व कर्मचारी हित में हटाया जाना चाहिये एवं इन आशा वर्कर्स को तत्काल सन्तोषजनक मानदेय व भत्ते दिये जाए, इनका बीमा किया जाए, सुविधा उपकरण उपलब्ध कराये जाए तथा इनकी समस्त मांगों पर उचित निर्णय लेते हुये आदेश निर्गत किया जाय।

जिससे इन आशा वर्कर्स को इस दौरान दोगुने उत्साह से कार्य करने की उर्जा प्राप्त हो और इस राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने में ये अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करते रहेंगे। 

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now