Uttra news
Bhowali- भूमियाधार क्षेत्र में वन विभाग ने रौपे 250 से अधिक पौधें
 
भवाली, 16 जुलाई 2021

हरेला पर्व पर वन विभाग ने भूमियाधार में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर विधायक संजीव आर्य ने सभी को हरेला पर्व की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य पौधारोपण करने तक ही सीमित नहीं होना चाहिए। इनको जीवित रखना भी हमारा दायित्व है ताकि ये पौंधे वृक्ष बनकर फल, फूल, शुद्ध हवा, पानी, छाया दें साथ ही पर्यावरण संतुलन बनाये रखने में सहायक हों। 


उन्होंने कहा कि मौसम परिवर्तन को रोकने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करने के साथ ही पौधों का संरक्षण भी करना होगा। 


उन्होंने कहा कि हमें अपने पूर्वजों पर गर्व है जिन्होंने हरियाली एवं पर्यावरण संरक्षण के महापर्व हरेला की शुरूआत की, मौसम परिवर्तन के कारण इस पर्व की महत्ता लगभग पूरे विश्व में महसूस की जा रही है। 


जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने हरेला पर्व की बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि हरेला पर्व हरियाली, खुशहाली एवं समृद्धि का प्रतीक होने के साथ ही संस्कृति, परम्परा एवं पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने का भी प्रतीक है। 

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चक्र को स्थिर रखने, जल, जंगल एवं जमीन को बचाये रखने व पर्यावरण को स्वस्थ बनाये रखने के लिए पौधे लगाने के साथ ही इनके संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में भी कार्य करना होगा।

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। पौधारोपण कार्यक्रम में आईजी कुमाऊॅं अजय रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. संदीप तिवारी, वन संरक्षक कुबेर सिंह बिष्ट, प्रभागीय वनाधिकारी टीआर बीजूलाल, दिनकर तिवारी ने भी विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया। 


पौधारोपण कार्यक्रम में काफल, जामुन, आंवला आदि फलदार पौधों के साथ ही पीपल, चमेली, बोटल ब्रुश, अकेसिया, चिनार आदि प्रजाति के कुल 250 से अधिक पौधों का रोपण किया गया। 


कार्यक्रम में संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, रेंजर ममता चन्द, सोनल पनेरू, प्रमोद तिवारी, तुनजा परिहार, सहित नितेश बिष्ट, मनोज सिंह बिष्ट गुड्डू, चन्दन जोशी, डाॅ. विकास वर्मा, मनोज, उमेश बिष्ट, सर्वप्रिय कंसल, संजीव तिवारी, मयंक भट्ट, नवीन भट्ट, चन्द्रेक बिष्ट, खष्टी बिष्ट, बीएस नेगी सहित अनेक मौजूद रहे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now