Uttra news
सीएम ने की आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक, जिलाधिकारियों को दिए यह निर्देश
 

अल्मोड़ा, 20 जुलाई 2021
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से अतिवृष्टि और आपदा प्रबंधन की समीक्षा की बैठक की। सीएम धामी ने जिलाधिकारियों से विस्तृत जानकारी लेते हुए हमेशा अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिये। 


धामी ने कहा कि प्रदेश में दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है इसको देखते हुये सभी जिलाधिकारी हमेशा सर्तक रहे ताकि किसी प्रकार की आपदा आने में तत्काल बचाव व राहत कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना मोबाईल 24 घण्टे आन रखे ताकि जरूरत पड़ने पर सम्पर्क किया जा सके।


मुख्यमंत्री धामी ने निर्देश दिये कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपद में स्थापित आपदा कंट्रोल रूम निरंतर एक्टिव रहे और तहसील व ब्लॉक स्तर पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अर्लट कर दे।


उन्होंने कहा कि जिन जनपदों को धनराशि की आवश्कता है व प्रस्ताव बनाकर जल्द ही शासन को प्रेषित करे दे ताकि तत्काल धनराशि जारी की जा सके। सीएम धामी ने कहा कि मानसून काल को देखते हुये सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों के संवदेनशील स्थानों को चिन्हित कर लें। 


उन्होंने निर्देश दिये कि सभी जिलाधिकारी आपदाग्रस्त क्षेत्रों का समय-समय पर भ्रमण करें ताकि आम जनता की समस्याओं का निस्तारण किया जा सके।


सीएम ने कहा कि आपदा प्रबंधन में माॅक ड्रिल का बहुत महत्व है। समय-समय पर माॅक ड्रिल अवश्य की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि अवरूद्ध मार्गों, क्षतिग्रस्त बिजली और पेयजल लाईनों को जल्द से जल्द बहाल करें। 


यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा प्रभावितों को मुआवजें की राशि तुरंत मिले और उन्हें सुरक्षित आवास, भोजन, पेयजल, दवाईयों की उपलब्धता हो। संचार की सुचारू व्यवस्था हो। सीएम धामी ने पूर्व में आये आपदाओं में किये गये राहत व बचाव कार्यों की भी जानकारी लेते हुए कहा कि इनकी भी लगातार मॉनिटरिंग की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों का सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन किया जाना है उनमें प्रक्रियाओं में किसी तरह का विलम्ब न हो।


इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जनपद के सभी मोटर मार्गाें, पेयजल लाइन, विद्युत व्यवस्था, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, जेसीबी, खाद्यान्न, मेडिकल सुविधा, एम्बुलेंस सहित अन्य कार्यों की जानकारी प्रदान की और आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी निर्देश दिये गये है उनका अनुपालन किया जायेगा। 


इस वीसी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हृयांकी, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि डी.एस. हयांकी, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि विजय कुमार, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान के.एस. खाती, अधिशासी अभियन्ता विद्युत कन्हैया मिश्रा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now