Uttra news
ऊधमसिंह नगर में नई परियोजनाओं को मंजूरी पर पीएम का चुफाल ने जताया आभार
 

पिथौरागढ़ सहयोगी, 17 जुलाई 2021
केंद्र सरकार की ओर से जल शक्ति मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड में ऊधमसिंह नगर की विभिन्न सहायक नदियों, भेला, ढेला, किच्छा, नंधौर, पिल्खा और कोसी के कायाकल्प के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी मिलने पर पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री का आभार प्रकट किया है।


यहां जारी एक बयान में उत्तराखंड के पेयजल चुफाल ने कहा है कि, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन समिति की बैठक में उत्तराखंड में 6 प्रदूषित नदियों के स्ट्रेच के संरक्षण एवं संवर्धन से जुड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी है। 

इस विषय पर चुफाल ने पिछले माह केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भेंट कर उपरोक्त नदियों के अलावा गंगा की सहायक नदियों काली गंगा, रामगंगा, सरयू, जमरानी, रिस्पना, लोहावती, सौंग आदि की स्वच्छता एवं संरक्षण के लिए भारत सरकार के नमामि गंगे कार्यक्रम में सम्मिलित किये जाने का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने बताया कि इसमें से 6 नदियों की परियोजना की स्वीकृति मिल गयी है। अन्य सहायक नदियों के संवर्धन की स्वीकृति भी यथाशीघ्र मिलेगी।


नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत ऊधम सिंह नगर में (आई एंड डी) योजना (ढेला नदी) फेज-1 के लिए 199.36 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इस योजना के तहत 30.30 एमएलडी की कुल उपचार क्षमता के लिए 9 एसटीपी का निर्माण किया जाएगा। वहीं, कुल 17 नालों की टैपिंग भी की जाएगी। यह परियोजना 6 नदियों (प्रदूषित) के स्ट्रेच को कवर करेंगी।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now