Uttra news
Bageshwar- मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण हेतु राजनैतिक दलों एवं अधिकारियों की बैठक आयोजित
 

बागेश्वर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी, 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत तथा किसी मतदेय स्थल के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य  निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंउ के आदेशों के तहत 01 जनवरी, 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जिसके तहत 09 अगस्त, 2021 से 31 अक्टूबर, 2021 तक सभी डीएसई/एकाधिक प्रविष्टियों को हटाना तार्किक त्रुटि इत्यादि, बीएलओ के माध्यम से एच2एच सत्यापन, वर्गो का उचित गठन और मतदान केंद्रों का युक्तिकरण, संशोधन गतिविधियों में दिनांक 01 नवम्बर, 2021 को एकीकृत मसौदा मतदाता सूची का प्रकाशन,  दिनांक 01 नवम्बर, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 तक दावे और आपत्तियां दाखिल करने की अवधि, दिनांक 13,14 तथा 27 एवं  28 नवम्बर, 2021 तक विशेष अभियान तिथियां, दिनांक 20 दिसंबर, 2021 को दावे और आपत्तियों का निपटान तथा दिनांक 05 जनवरी, 2022 का मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। 

उन्होने सभी अधिकारियों  को निर्देश दिये कि जिसके स्तर से जो भी कार्यवाही एवं व्यवस्थायें की जानी है,उन्हें समय से सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर एकत्रित भीड को कम करने तथा सामाजिक दूरी के मानको के अनुपालन के लिए एक मतदेय स्थल पर पूर्व में निर्धारित मानक 15 सौ के स्थान पर प्रत्येक मतदेय स्थल पर मतदाताओं की संख्या की 12 सौ तक सिमित की गयी है। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि जनपद की दोनो विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत 12 सौ से अधिक मतदेय स्थलों में निकटवर्ती क्षेत्र में मानक के अनुसार नये मतेदय स्थल चिन्हित किये जाय। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि जिन मतदाताओं का नये मतदेय स्थल पर नाम निर्धारित किया जा रहा है इसके लिए ऐसे मतदाताओं को नये मतदेय स्थलों के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायी जाय, ताकि निर्वाचन के समय उन्हे किसी भी प्रकार की दुविधा एवं परेशानी न होने पाए। 

उन्होंने राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों से भी अपेक्षा की कि यदि किसी मतदेयस्थल में किसी प्रकार की संशोधन किया जाना है तो वे इस संबंध मे तत्काल प्रस्ताव उपलब्ध करा दे, ताकि उस पर समय से उचित कार्यवाही की जा सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकार ने कहा कि 01 सितबर, से 15 सिंतबर, 2021 तक बीएलओ द्वारा चैक लिस्टों का घर-घर जाकर सत्यापन किया जा रहा है, जिसके लिए उन्होने सभी उपजिलाधिकारियों एवं तहसीलदारो को निर्देश दियें कि आलेख प्रकाशन हेतु मतदेयस्थलवार बीएलओ एवं सुपरवाईजरो की नियुक्त करते हुए अद्यावधिक सूची जिला निर्वाचन अधिकारी, बागेश्वर को तत्काल उपलब्ध करा दें, इस संबंध में उन्होंने सभी राजनैतिक दलो से उक्त सत्यापन कार्य में अपने स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार करने की भी अपेक्षा की है। 

उन्होंने यह भी अपेक्षा की है कि जिन युवाओं ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है उनके नाम भी मतदाता सूची में शामिल करने के लिए सभी को प्रेरित करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें, जिससे सभी युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किये जा सकें। उन्होंने नोडल अधिकार स्वीप को निर्देश दियें कि इस संबंध में जो भी युवाओ को अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के भी निर्देश दियें। उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि विगत निर्वाचन में कम प्रतिशत वाले मतदेय स्थलों पर भी व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि संबंधित मतदेय स्थल में अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन मतदेय स्थलो पर कोई भी मरम्मत कार्य किया जाना है इसकी सूची मुख्य शिक्षा अधिकारी से प्राप्त करते हुए उन मतदेय स्थलों में शीर्ष प्राथमिकताओं के साथ कार्य कराना सुनिश्चित करें। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, उपजिलाधिकारी कपकोट प्रमोद कुमार, गरूड जयर्वन शर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी आरसी आर्या, नोडल स्वीप कैलाश प्रकाश चन्दोला, तहसीलदार नवाजिश खलीक, दीपिका आर्या, राजनैतिक दलों में भाजपा से जगदीश जोशी, जिलाध्यक्ष बीएसपी ओम प्रकाश टम्टा, कांग्रेस से किशन सिंह, लोक जन पार्टी से राकेश इत्यादि मौजूद थे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now