Uttra news
गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान का स्थापना दिवस समारोह हुआ आयोजित
 

अल्मोड़ा। भारत रत्न प. गोविन्द बल्लभ पंत के 134वें जन्मदिवस के साथ ही गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय
हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी कटारमल, अल्मोडा का स्थापना दिवस समारोह धूमधाम के साथ आयोजित हुआ। स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ डा. राघवेंद्र राव, पद्मश्री कल्याण सिंह रावत एवं संस्थान के निदेशक ई० किरीट कुमार ने गोविन्द बल्लभ पंत की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। इस कार्यक्रम में वेबिनार के माध्यम से क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार की संयुक्त सचिव श्रीमती मंजू पांडे, संस्थान के पूर्व निदेशक, प्रो० ए०एन० पुरोहित, वाडिया संस्थान देहरादून के निदेशक डा० कालाचन्द साई, आईसीमोड के डी०जी० डा०
एकलव्य शर्मा तथा पर्यावरण मंत्रालय के रघुकुमार कोडाली ने भी प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर प. गोविन्द बल्लभ पंत स्मारक व्याख्यान के वक्ता एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा. राघवेंद्र राव, मानद वैज्ञानिक भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, सहित अनेक अतिथियों तथा संस्थान के निदेशक ने अपने विचार रखे।

निदेशक ने बताया कि संस्थान विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं जैसे हिमालयी क्षेत्र के लोगों की
आजीविका वर्धन, जैव विविधता संरक्षण, चीड़ की पत्तियों से विभिन्न सामग्रियों का निर्माण, औषधीय पादपों के उत्पादन के तरीकों को जनमानस तक पहुंचाना तथा पानी के स्त्रोतों के संरक्षण इत्यादि को धरातल पर उतारने हेतु प्रयासरत है।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित वैज्ञानिकों, कमचारियों एवं शोधार्थियों, प्रतिभागियों ने कोविड-19 के नियमों का पालन किया गया। सभी ने संस्थान की प्रगति की सराहना की तथा पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सम्मिलित प्रयास करने पर जोर दिया।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now