Uttra news
बाल श्रम कराने वालों पर हो कार्रवाही, जिला टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश
 
चम्पावत, 14 जुलाई 2021

बाल श्रम "उन्मूलन" जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने बाल श्रम करा रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाही के निर्देश दिये। 


जिला सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में चिन्हित बाल एवं किशोर श्रमिकों के उन्मूलन एवं उत्थान के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों व एनजीओ को निर्देश दिये कि उन बच्चों को चिन्हित करें जहां बच्चों को बाल श्रम में लगाया गया है। 


जिलाधिकारी ने होटल, ढाबे, खनन क्षेत्रों आदि जगहों पर 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर विशेष ध्यान दिये जाने को कहा। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है। विभाग व सम्बन्धित एनजीओ आपस में समन्वय स्थापित करते हुये बाल श्रम को रोकना सुनिश्चित करें। 


बैठक का संचालन करते हुए जिला श्रम अधिकारी मीनाक्षी भट्ट ने बताया कि बाल श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 के अंतर्गत जनपद चंपावत में 20 जून 2019 को निरीक्षण के दौरान 3 बाल श्रमिकों को चिन्हीकृत कर उनकी एफआईआर कराई गई।


साथ ही समय-समय पर श्रम विभाग ने जनपद के कई क्षेत्रों में बाल श्रम संबंधी सर्वेक्षण किए गए हैं, तथा प्रतिष्ठान स्वामियों को बाल श्रम के संबंध में भी जागरूक किया गया एवं उनसे बाल श्रम ना करवाने संबंधी शपथ पत्र भी भरवाए गए।


उन्होंने कहा कि बाल एवं श्रम किशोर की रोक-थाम के लिये समय-समय पर गैर सरकारी संगठनो द्वारा औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा दुकानों वाणिज्यिक अधीस्ठानों में जन जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित किये जाते है तथा निरीक्षण के दौरान चिन्हित बाल श्रमिक के सम्बन्ध में स्थानीय समाचार पत्रों में भी सूचना प्रदर्शित की जाती है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान चिन्हित बाल श्रमिकों के शैक्षिक पुनर्वासन हेतु शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित करते हुये पत्र प्रेषित किये जाते है।


बैठक में अपर जिलाधिकारी त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, उपजिलाधिकारी अनिल गर्ब्याल, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) डी.एस. राजपूत, सी.ओ अशोक कुमार परिहार, ए.सी.एम.ओ डॉ. इंद्रजीत पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी.एस. बृजवाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जी.डी. पांडे समेत एनजीओ के सदस्य मौजूद रहे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now