shishu-mandir

पदोन्नति में आरक्षण (promotion for reservation) की मांग को लेकर उत्तराखण्ड एससी एसटी इंप्लाइज फैडरेशन हुआ मुखर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। उत्तराखण्ड एससी एसटी इंप्लाइज फैडरेशन संगठन के बैनर तले चौघानपाटा स्थित अंबेडकर पार्क में पदोन्नति में आरक्षण (promotion for reservation) की मांग को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में वक्ताओं ने सरकार से प्रमोशन में आरक्षण दिये जाने की मांग की गई।

new-modern
gyan-vigyan

रविवार को आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य एक एसटी बहुल क्षेत्र है। और राज्य गठन के समय तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ी संख्या में एसटी संवर्ग के कार्मिकों को उत्तराखण्ड के लिये कार्यमुक्त किया था और इस कारण से राज्य में एसटी संवर्ग के कार्मिकों की संख्या अधिक हो गई थी। और इस कारण ना तो एसटी संवर्ग के कार्मिकों को प्रमोशन में आरक्षण का लाभ मिल पा रहा है और नये पदो की भर्ती में भी आरक्षण का लाभ नही मिल पा रहा है। वक्ताओं ने 9 नवंबर 2000 को आधार मानकर जनजाति के रोस्टर को शून्य मानकर एसटी वर्ग को प्रमोशन में आरक्षण (promotion for reservation) और नई भर्ती में एसटी वर्ग को आरक्षण दिये जाने की मांग की।

saraswati-bal-vidya-niketan

promotion for reservation

बैठक के बाद प्रधानमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी सौंपा गया। ज्ञापन में प्रमोशन में आरक्षण (promotion for reservation) दिये जाने ,एसटी वर्ग को आरक्षण दिये जाने के लिये अध्यादेश लाने, ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत किये जाने,सीधी भर्ती में रोस्टर के लिये गठि​त मदन कौशिक समिति की​ रिपोर्ट आने तक पुरानी रोस्टर प्रणाली को लागू करने, राज्य के विभिन्न विभागों में बैकलॉग के पदो को भरे जाने,आउटसोर्स के माध्यम से होने वाली नियुक्तिओं में आरक्षण का अनुपालन किये जाने की मांग् की गई है। ज्ञापन में फैडरेशन के जिलाध्यक्ष एमएस माथुर, तुला राम टम्टा, दिनेश टम्टा,संतोष कुमार आदि के हस्ताक्षर है।

ज्ञापन सौंपने के बाद भारी बारिश के बावजूद पश्चात फैडरेशन के बैनर तले चौघानपाटा से नगरपालिका तक जुलूस निकाला गया। इस दौरान कर्मचारी प्रमोशन में आरक्षण (promotion for reservation) दिये जाने सहित विभिन्न मांगों से संबधित नारे लगा रहे थे।

उत्तरा न्यूज की फीड वाटसप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..