उत्तराखंड में सरकारी सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया: सीएम— वृहद रोजगार मेले का किया उद्धाटन

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

देहरादून। एसजीआरआर पीजी कॉलेज, पथरी बाग देहरादून में कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग द्वारा आयोजित वृहद रोजगार मेले का मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। सीएम ने कहा कि सरकारी सेवाओं में भी विभिन्न पदों के लिए विभागों द्वारा लोक सेवा आयोग एवं अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजे गये हैं। इन पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जायेगी।

ezgif-1-436a9efdef

सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस रोजगार मेले में करीब 70 कम्पनियों द्वारा 4500 युवाओं को रोजगार दिया जायेगा। सरकार के अनुरोध पर युवाओं को सेवायोजित करने के लिए बड़ी संख्या में प्रतिभाग करने पर कम्पनियों का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के युवा परिश्रमी एवं ईमानदार हैं। युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी उद्देश्य से राज्य, जनपद एवं तहसील स्तर पर रोजगार मेले आयोजित किये जा रहे हैं।

इन रोजगार मेलों में कम्पनियों द्वारा युवाओं का साक्षात्कार कर उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जा रही है। यह वर्ष रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। राज्य सरकार सरकारी सेवाओं एवं अन्य माध्यमों से युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है।

कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उत्तराखण्ड में अनेक प्रशिक्षण संस्थान खोले गये हैं। वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत प्रदेश के युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर बसें दी जा रही हैं। इन बसों का अनुबंध रोडबेज से किया गया है।

कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है, जहां कौशल विकास, सेवायोजन एवं प्रशिक्षण के लिए एक विभाग एवं मंत्रालय बनाया गया है। इसके अलावा कौशल विकास से संबिधत कार्यों के लिए जिला एवं तहसील स्तर पर कोर्डिनेशन करने की जिम्मेदारी दी गई है।

रावत ने कहा कि कम्पनियों द्वारा जिन युवाओं को साक्षात्कार के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है। जिन शर्तो पर रोजगार दिया जा रहा है, उनके पूर्णतः अनुपालन के लिए मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखण्ड का नौजवान हर क्षेत्र में बेहतर कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे युवा हर क्षेत्र में दक्ष हैं। उनकी प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली, इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, अनिल गोयल, सचिव कौशल विकास एवं सेवायोजन डॉ. रणजीत सिन्हा, अपर सचिव डॉ. अहमद इकबाल, निदेशक कौशल विकास एवं सेवायोजन जीवन सिंह नगन्याल, प्रधानाचार्य एसजीआरआर पीजी कॉलेज, पथरीबाग प्रो.वीए बौड़ाई आदि मौजूद थे।

Joinsub_watsapp