shishu-mandir

आज है बिरुड़ा पंचमी,आज भिगोए जाते हैं बिरुड़,अष्टमी तक चलेगा पर्व, वरिष्ठ पत्रकार जगमोहन रौतेला की फेसबुक वाल से साभार

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
biruda astmi
फोटो—साभार वरिष्ठ पत्रकार जगमोहन रौतेला की फेसबुक पोस्ट से
Screenshot-5

बिरुड़ भिगाने के साथ ही सातूँ- ऑठूँ की तैयारी शुरु —जगमोहन रौतेला

new-modern
gyan-vigyan

डेस्क— कुमाऊँ पिथौरागढ़ जिले , बागेश्वर जिले के कुछ क्षेत्रों और चम्पावत जिले के कुछ क्षेत्रों में सातूँ – आठूँ का पर्व मनाया जाता है । यह पर्व भादो ( भाद्रपद ) महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी और अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। अगर चन्द्रमास भादो का शुक्लपक्ष सौरमास के अश्विन महीने में पड़ रहा हो तो तब सातूँ – ऑठूँ का ऑठूँ कृष्ण जमाष्टमी के साथ मनाया जाता है । उल्लेखनीय है कि उत्तराखण्ड में सौरपक्षीय पंचांग प्रचलन में है। यहॉ सारे पर्व सौरपक्ष के आधार पर मनाए जाते हैं । जिसके लिए पंचमी के दिन से इसकी शुरुआत हो जाती है । आज बिरुड़ पंचमी है । इस दिन तॉबे की छोटी पतीली में पॉच या सात नाज शुद्ध ( साफ ) पानी में भिगाने के लिए रख दिए जाते हैं । उसके लिए पहले तॉबे की पतीली को अच्छी तरह से धोने के बाद उसके चारों और पॉच – सात या नौ जगहों पर गाय के गोबर के साथ हरे दूब की स्थापना की जाती है और उसे पिठ्यॉ – अक्षत भी लगाया जाता है । पतीली के चारों ओर कलावा भी तीन या पॉच बार घुमाकर बॉधा जाता है ।
जो पॉच या सात अन्न बिरूड़ के लिए भिगाए जाते हैं , उनमें चना , गेहूँ , जौ , मटर , सफेद तिल , मॉस ( उड़द ) , पीली सरसों आदि शामिल किए जाते हैं । इसके अलावा एक छोटे से सूती कपड़े में फल , बिरूड़ के लिए भिगाए गए अन्न , एक सिक्का और दूब का एक गुच्छा बॉध लिया जाता है । इसे भी बिरूड़ वाले बर्तन में ही रख दिया जाता है । उसके बाद इसे घर के अन्दर स्थापित द्याप्तों की जगह पर रख दिया जाता है।
सप्तमी ( सातूँ ) के दिन भिगाए बिरुड़ों को धारे , नौले में सामुहिक तौर पर शुद्ध जल से धोया जाता है । सूती कपड़े में अलग से पोटली में बॉधकर भिगाए बिरूड़ ऑठों के दिन गौरा – महेश को चढ़ाए जाते हैं । पतीली में भिगाए गए बिरूड़ों को ऑठूँ की शाम को या फिर नौवें दिन सवेरे भूनकर प्रसाद के तौर पर ग्रहण किया जाता है । बिरूड़ों का प्रसाद आस – पड़ोस व नाते – रिश्तेदारों में भी बॉटा जाता है ।
सातूँ – ऑठूँ का पर्व कैलाश से नाराज होकर अपने मायके आई गौरा ( पार्वती ) को वापस ससुराल ले जाने के लिए आए महेश ( शिव ) की आवभगत का पर्व है । जिसमें धान , मक्का और दूसरी हरी घास से गौरा – महेश की मूर्तियों ( पुतलों ) का निर्माण किया जाता है । दोनों की मूर्तियों को दूल्हन व दूल्हे की तरह की सजाया जाता है । ऑठूँ के दिन गौरा की महेश के साथ विदाई की जाती है । यह बिल्कुल उसी तरह होती है , जैसे शादी के दिन बेटी की विदाई की जाती है । गौरा की महेश के साथ विदाई के पल बहुत ही भावुक कर देने वाले होते हैं । अधिकॉश महिलाएँ गौरा की विदाई के समय भावुक होकर रोने लगती हैं । विदाई के साथ ही महेश से गौरा की अच्छी तरह से देखभाल करने और उसे किसी तरह का कष्ट न देने के गीत भी गाए जाते हैं । साथ ही गौरा को मायके की ओर से यह विश्वास भी दिलाया जाता है कि ससुराल ( कैलाश ) में किसी भी तरह की परेशानी होने पर वह बिना झिझके अपने मायके आ सकती हैं । विवाह हो जाने से उसका मायके से नाता नहीं टूटा है , बल्कि और मजबूत हो गया है। जहॉ – जहॉ सातूँ – ऑठूँ का पर्व मनाया जाता है , वहॉ के लिए महेश ( शिव ) अराध्य नहीं , बल्कि जँवाईं हैं और गौरा ( पार्वती ) एक बेटी ।

biruda astmi 1

यदि आप उत्तरान्यूज के अपडेट्स व्हटशप पर पाना चाहते हैं तो इस लिंक को क्लिक करें, यदि आप व्हटशप पर पहले से ही जुड़े हैं तो इस मैसेज को इग्नोर करें।
लिंक यहां​ दिया जा रहा है।

https://chat.whatsapp.com/BDrlWXViwAbD7cAU01Cd4H