shishu-mandir

आपदा प्रबंधन के लिए कारगर साबित होंगे सेटेलाईट फोन, डीएम ने हर तहसील को वितरित किए सेटेलाइट फोन सूचनातंत्र को और मजबूत बनाने के निर्देश, नगर का एक पेट्रोल पंप 24 घंटे खुला रहेगा

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा ।जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज विकास भवन में मानसून से पूर्व विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने कहा कि मानसून से पूर्व जो तैयारिया की जानी है वे सम्बन्धित विभाग इस माह के अन्त तक अपनी कार्य योजना तैयार कर लें ताकि मानसून प्रारम्भ होने के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि 1 जून से समस्त तहसीलों में 24 घंटे कार्यरत कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जानी है इसके लिए अभी से रोस्टर आदि तैयार कर लें। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिये कि आपदा के दौरान जो धनराशि वितरित की जाती है उसे समय से वितरित कर लें। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में नगर का एल पेट्रोल पंप 24 घंटे खुला रहेगा। रोस्टर के आधार पर इनका चयन किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग सहित पी0एम0जी0एस0वाई0 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात के दौरान बन्द होने वाली नालियों एवं कलमठो की सफाई इस माह के अन्त तक करवा लें। उन्होंने कहा कि पहली बरसात के दौरान नालिया बन्द होने से मलबा सड़क में आ जाता है जिससे सड़क क्षतिग्रस्त एवं आवागमन में परेशानी होती है। उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपदा के दौरान उनकी जो पेयजल लाईने क्षतिग्रस्त होती है उसकी सूचना तत्काल प्रेषित कर दें ताकि उनकी मरम्मत करायी जा सके।
जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके पास जो उपलब्ध खोज बचाव के संसाधन है उन्हें चालू हालत में रखें साथ ही जिन उपकरणों की आवश्यकता हो उसका प्रस्ताव आपदा प्रबन्धन कार्यालय को प्रस्तुत कर दें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आपातकालीन समय में विभिन्न प्रकार के उपकरणों के अलावा जीवनरक्षक औषधियो की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये। खाद्य विभाग के अधिकारियों से दूरस्थ एवं संवेदनशील क्षेत्र में तीन माह का खाद्यान्न अग्रिम उपलब्ध कराने एवं जनपद के पेट्रोल पम्पों में समुचित ईधन उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी मानसून सत्र के दौरान पेट्रोल पम्पों को रात्रि में खोले जाने हेतु एक रोस्टर बनाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संवदेनशील विद्यालयों का चिन्हीकरण उनकी वैकल्पिक व्यवस्था, भारत मौसम विज्ञान द्वारा समय-समय पर जारी चेतावनी के दौरान विद्यालयों में अवकाश किये जाने के सम्बन्ध मंे भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने इस दौरान बताया कि जनपद को 10 नये सेटेलाईट फोन प्राप्त हुए है जो आज समस्त तहसीलो को प्रेषित कर दिये गये है। अब जनपद में 15 सेटेलाईट फोन उपलब्ध हो गये है जिनके माध्यम से संचार व्यवस्था बाधित होने पर उनका उपयोग किया जा सकेगा।
इस दौरान जी0बी0 पंत संस्थान के वैज्ञानिक डा. सुब्रत राय ने संस्थान द्वारा तैयार किये गये मोबाइल एप हिमा का पावर पाइंट के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप के माध्यम से किसी भी आपातकालीन स्थिति में उस स्थान की फोटो खीचकर मोबाइल में अपलोड की जा सकती है। इसके बाद वह फोटो मुख्य सर्वर में आयेगी और सम्बन्धित नोडल अधिकारी के मोबाइल में एक मैसेज के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी। इसके बाद सम्बन्धित नोडल अधिकारी उस स्थान पर अग्रिम कार्यवाही करेंगे। उन्होंने बताया कि इस एप में जल्दी ही डाटाबेस अपलोड कर दिया जायेगा इसके माध्यम से आपातकाल स्थिति में आवश्यक सहयोग लिया जा सकता है।
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत एन0एस0 भण्डारी, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, अभय प्रताप सिंह, राहुल शाह, मोनिका, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी वंश बहादुर यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी, मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, प्रभागीय वनाधिकारी के0एस0 बिष्ट, लोक निर्माण विभाग के विभिन्न खण्डों के अधिशासी अभियन्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

saraswati-bal-vidya-niketan