shishu-mandir

कुमांऊ विश्वविद्यालय के नए कुलपति की बड़ी बात—यूनीवर्सिटी यूर्नीवर्सिटी है कोई इंडस्ट्री नहीं, इसका ध्यान रखा जाएगा, नियमित होगा सत्र,कम होगी परीक्षा की अवधि

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
vc nainital
photo-uttranews
Screenshot-5

अल्मोड़ा। कुमांऊ विश्वविद्यालय के नए कुलपति प्रो.केएस राणा ने आज अल्मोड़ा कार्यक्रम के दौरान बहुत बड़ी और ज्वलंत बात कह दी। मीडिया से वार्ता करते हुए उन्होंने साफ किया कि विश्वविद्यालय एकेडमिक होता है और उसमें उसे खरा उतरना होगा। उन्होंने कहा कि सत्र नियमन,व्यवसायिक कोर्सो का संचालन, प्लेसमेंट और परीक्षा की लंबी अवधि को कम करना उनका लक्ष्य है। उन्होंने ​कहा कि यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी है कोई इंडस्ट्री नहीं है। यहां काम एकेडमिक होना चाहिए लाभ हानि का आंकलन नहीं। उन्होंने कहा कि कार्यभार ग्रहण करते ही उन्होंने परीक्षा की लंबी अवधि को सीमित करने, व्यवसायिक कोर्स सं​चालित करने, और सत्र नियमित करने की ओर कार्य किया है इसमें सभी शिक्षकों का भी उन्हें सहयो​ग मिला है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय तक समस्याओं को जल्द पहुंचाने और जल्द उनका निस्तारण के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। ताकि समय अधिक न लगे। उन्होंने कहा कि अनुप​योगी कोर्सों को बंद भी किया जा सकता है लेकिन उपयोगी कोर्सों को बंद नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संवादहीनता भी समस्याओं की जड़ होती है। उन्होंने कहा कि प्रवेश कार्यो के लिए पोर्टल तैयार हो गया है जो एक जून से 25 जून तक खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि बैठकों के बाद जो भी प्रस्ताव आए हैं उसे शासन को भेज दिया गया है। साथ ही पुराने सं​चालित कोर्सों को नए रूप देने के उद्देश्य से रसायन विज्ञान में नैनो टैक्नोलॉजी और कैंसर साइंस भी जोड़े जा रहे हैं कृषि विकास शिक्षण के लिए भी नैनीताल में प्रयास किए जा रहे हैं। अन्य प्रोफेशनल कोर्सों में टूरिज्म की पढ़ाई कराई जाएगी।
इस दौरान उन्होंने परिसर का निरीक्षण किया और शिक्षकों की समस्याएं सुनी संविदा कार्यरत कर्मचारियों की समस्याएं भी सुनी। प्राध्यापकों के साथ बैठक भी ली। इस मौके पर निदेशक प्रो.आरएस पथनी, प्रो.शेखर जोशी, डा. नवीन भट्ट, प्रो. देव सिंह पोखरिया, प्रो.बीडीएस नेगी, प्रो.चन्द्र प्रकाश फुलोरिया,डा.ललित जोशी सहित अनेक शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी मौजूद थे।

new-modern
gyan-vigyan
vc baithak