shishu-mandir

हालात: थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग पिछले 9 दिन से बंद, कई स्थानों में 5 फीट से अधिक बर्फ है जमी

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read
मुनस्यारी—थल मोटर मार्ग में बर्फ हटाती जेसीबी, फोटो—उत्तरा न्यूज

पिथौरागढ़ सहयोगी
पिछले दिनों हुए हिमपात से पिथौरागढ़ जनपद के सीमांत गांवों में लोगों की दिनचर्या अभी भी पटरी पर नहीं आ पाई है। बर्फ जमी होने के चलते थल—मुनस्यारी मोटर मार्ग पिछले ​9 दिनों से बंद पड़ा हुआ है। हालात यह है कि कई स्थानों में 5 फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है।

new-modern
gyan-vigyan


दो-तीन दिन मौसम साफ रहने और चटख धूप खिलने के बाद सोमवार को मौसम ने फिर करवट बदली और दोपहर बाद आसमान में बादल घिर आए। इस दौरान शाम तक ठंडी हवाएं चलती रहीं और लोग फिर से ठिठुरने को विवश हो गए।

saraswati-bal-vidya-niketan

वहीं विगत दिनों हुई भारी बर्फबारी से बंद चल रहा थल-मुनस्यारी राजमार्ग 9 दिन बाद भी नहीं खुल पाया। हालांकि जेसीबी और रोबोट के जरिये कर्मचारी मार्ग से बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं।

सोमवार को यह मार्ग गिरगांव साइड से किमी 207 में तथा मुनस्यारी की तरफ से किमी 8.5 में खोल दी गई, लेकिन पूरी तरह मार्ग खुलने की गति धीमी बनी हुई है, क्योंकि भारी हिमपात के चलते मशीनें भी बर्फ में फिसल रही हैं। मार्ग के कुछ स्थानों पर तो करीब 5 फिट बर्फ जमी हुई है।


जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तवाघाट-नारायण आश्रम रोड से बर्फ पूरी तरह हटाकर यातायात के लिए खोल दी गई है। जबकि झापुली-तौमिक व थल-मुनस्यारी समेत तीन मार्ग अब भी बंद बताये जा रहे हैं। भारी बर्फबारी के कारण मुनस्यारी और अन्य उच्च हिमालयी क्षेत्रों में लोगों की दिनचर्या पटरी पर नहीं आ पाई है और उन्हें बुनियादी सुविधाओं की कमी बनी हुई है।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….