shishu-mandir

देवभूमि के इस सूर्य मंदिर में मनाया गया सूर्य पर्व,हवन,भजन कीर्तन व भंडारे में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

यहां देखें वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1458556470974302&id=101296504672505

saraswati-bal-vidya-niketan

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा:- अल्मोड़ा से 15 किलोमीटर दूर सूर्य मंदिर कुमांऊ के भव्य मंदिरों में से एक हैं. यह मंदिर का निर्माण मध्यकालीन कत्यूरी शाशक कटारमल द्वारा 9 शताब्दी में किया गया, यहां 44 छोटे-बड़ें मंदिर मिलाकर हैं.

पौष माह में भगवान की सूर्य की पूजा के लिए विशेष महत्व माना जाता हैं. अन्तिम रविवार को भव्य पूजा अर्चना के साथ हवन भी किया जाता है. इसी मान्यता के चलते रविवार को यहां कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

जनस्रुतियो नें माना जाता हैं कि सतयुग में ऋषि मुनियों ने कौशिक नदी के किनारे सूर्य भगवान की स्तुति की . खुश होकर सूर्य भगवान ने दिव्य तेज को वटशिला में स्थापित कर दिया. कत्यूरी राजवंश के शासन में कटारमल ने इस मंदिर की निर्माण करवाया। अन्तिम रविवार के दिन मंदिर में भव्य पूजा अर्चना की जा रही है.

पिछले कई वर्षों से पौष माह के अंतिम रविवार को भारी संख्या में अपनी मनन्त लेकर श्रद्धालु यहां पहुचते हैं और भगवान सूर्य के दर्शन कर सुख का अनुभव करते है.

रविवार की सुबह से ही यहां भगवान सूर्य के दर्शनों के लिए लोगों की लाइने लगी रही, हवन पूजन के साथ ही भजन कीर्तन व सुंदरकांड का आयोजन भी किया गया जबकि दर्शनार्थियों के लिए खीर पूड़ी का भंडाला लगाया गया था.

अनेक गणमान्य लोग भी यहां पहुंचे थे, पूर्व विधायक द्वाराहाट व जिलापंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि मदन बिष्ट भी यहां पहुंचे,उन्होंने गांव के विकास के लिए अध्यक्ष की अनुसंशा पर चार लाख रुपये देने की घोषणा की. ब्लाँक प्रमुख बबीता भाकुनी व राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि रमेश भाकुनी, जिपं सदस्य महेन्द्र बिष्ट ने भी गांव के विकास के लिए हर संभव मदद का वायदा किया, प्रशासन की ओर से भी एसडीएम सीमा विश्वकर्मा मौजूद रहीं.

इस मौके पर ग्राम प्रधान बलवीर सिंह,पुजारी भगवान सिंह, आयोजक मंडल के सदस्य कुंदन सिंह, आनन्दी पांडे,गीता भण्डारी,कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे,बीडीसी सदस्य शेखर पांडे, सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश जोशी, गोपाल सिंह, ललित चन्द्र जोशी, सुरेन्द्र मेहता,आनंद कनवाल, एसबीआई कोसी शाखा के प्रबंधक मोहन चन्द्र कांडपाल, स्वास्थ विभाग व पैरालीगल वालियंटर्स सहित अनेक लोग मौजूद थे.

बताते चलें कि पौणाणिक और ऐतिहासिक कटारमल सूर्य मंदिर जहां हमारी स्थापत्य कला का अनूठा नमूना हैं. वहीं आधात्म व धार्मिक रुप से भी यह मंदिर लोगों में काफी मान्यता रखता है. वर्तमान में पुरात्व विभाग इसकी देखरेख कर रहा हैं वही प्रशासन और पर्यटन विभाग ने कई मूलभूत सुविधायें श्रद्धालुओं तक पहुंचाने की कोशिश की है. इसीलिए साल-दर-साल यहां लोगों को हूजुम बढ़ता ही जा रहा है.