shishu-mandir

छात्रसंघ चुनाव: लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की उड़ी धज्जियां, प्रशासन मौन, उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देशों का नहीं हो रहा अनुपालन

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
chunaav 1
Screenshot-5

अल्मोड़ा। छात्रसंघ चुनावों को लेकर एसएसजे परिसर इन दिनों चुनावी रंग में रंगा हुआ है। छात्रसंघ चुनाव में एक सप्ताह से कम का समय बाकी रह गया है ऐसे में संभावित प्रत्याशियों ने अपना प्रचार—प्रसार तेज कर दिया है लेकिन उम्मीदवार व उनके समर्थक हर वर्ष की भांति इस बार भी लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे है लेकिन जिला प्रशासन, पुलिस व ​परिसर प्रशासन मौन बैठा हुआ है। परिसर समेत नगर के चौराहों व निजी भवनों में पोस्टर, प्रिंटेड पेम्फलेट, बैनर के साथ बड़े-बड़े फ्लैक्स भी लगा दिए है।
बीते दिनों सचिवालय में हुई बैठक में
​उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने सचिव, कुलपति व पुलिस महकमा की मौजूदगी में छात्रसंघ चुनावों में​ लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का कड़ाई से पालन कराने के ​कड़े निर्देश दिये थे, बकायदा संबंधित जिले के डीएम व एसएसपी को भी स्पष्ट निर्देश दिये गये थे लेकिन धरातल में कहीं से कहीं तक इन निर्देशों का अनुपालन होते नहीं दिख रहा है। लिंगदोह की सिफारिशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है लेकिन परिसर व पुलिस प्रशासन हाथ में हाथ धरे बैठा है।

new-modern
gyan-vigyan
chunaav 2 2
एसएसपी कार्यालय से महज कुछ दूरी पर लगी छात्रसंघ प्रत्याशी की फ्लैक्स

छात्रसंघ चुनाव प्रचार का शुरूआती दौर है इन दिनों पूरा परिसर प्रिंट पेम्फलेट से पटा हुआ है। साथ ही नगर के मुख्य चौराहों व निजी भवनों व बिजली के खंभों में ​प्रत्याशियों के पोस्टर, बैनर व फ्लैक्स लगे हुए है लेकिन परिसर व पुलिस प्रशासन की न तो इस पर नजर जा रही है और न ही जिला प्रशासन की ओर से कोई कार्यवाही हो पा रही है। आलम यह है कि पुलिस के नाक के नीचे नियमों को ठेंगा दिखाया जा रहा है। एसएसपी कार्यालय से करीब 50 मीटर की दूरी में छात्रसंघ प्रत्याशियों के बड़े— बड़े फ्लैक्स लगे हुए है पुलिस अफसर रोज इस मार्ग से आवागमन करते है ​लेकिन किसी भी अधिकारी की इन पोस्टरों व फ्लैक्स पर नजर नहीं जाती। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि पुलिस प्रशासन ​चुनावों को लेकर कितना सजग है। इधर परिसर प्रशासन के जिम्मेदारों के सामने प्रत्याशी व उनके समर्थक नियमों को ताक पर रखकर ​मुद्रित पेम्फलेटों की बरसात कर रहे है लेकिन प्रशासन ने चुप्पी साधी हुई है।

chunaav 3 3
एसएसजे में मुख्य प्रांगण में मुद्रित पेम्फलेटों से पटा परिसर

पेम्फलेट , पोस्टर व बैनरों से प्रिंटिंग प्रेस का नाम गायब

गौरतलब है कि शासन से इस बार छात्रसंघ चुनावों में मुद्रित सामग्री का प्रयोग करने पर संबंधित प्रत्याशियों व प्रिंटिंग प्रकाशकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। प्रत्याशी मुद्रित सामग्री का प्रयोग तो खुलेआम कर रहे है लेकिन ​अधिकांश मुद्रकों ने फ्लैक्स, पेम्फलेटों, व पोस्टरों में प्रिंटिंग प्रेस का नाम प्रिंट नहीं किया है।

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ददन पाल ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए वह थाना प्रभारी को निर्देशित करेंगे। उन्होंने बताया कि ​नियमों की अवहेलना करने वाले प्रत्याशियों व मुद्रकों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। मामले में परिसर प्रशासन से भी वार्तालाप करने की बात कही।

​​