स्कूली बच्चों ने जाना चिड़ियो का संसार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

रामनगर। राजकीय इंटर कालेज ढेला के 40 से अधिक बच्चों ने आज कार्बेट पार्क क्षेत्र के पक्षियों के बारे में जाना और उनको देखा भी।

ezgif-1-436a9efdef
prakash ele 1

वरिष्ठ पक्षीविद बच्ची सिंह बिष्ट एवम राजेश भट्ट ने बच्चों को बताया कि कार्बेट क्षेत्र में पक्षियों की लगभग 600 प्रजातियां पायी जाती हैं, जिसमें 350 के आसपास स्थानीय हैं। जबकि 250 पक्षी प्रवासी पक्षी हैं, जो विशेष रूप से जाड़ों के मौसम में हजारों किलोमीटर की यात्रा कर यहां पहुंचते हैं और गर्मी की शुरुआत होते ही अपने गृह क्षेत्रों को चले जाते हैं।

kaumari 1

उन्होंने बताया कि प्रवासी पक्षियों में साइबेरियन पक्षी, एशियन पैराडाइज, स्केरलेट मिनिवेट्ट, स्विफ्ट हैं। इसमें स्विफ्ट मिस्र से आती है जिसको लक बर्ड स्थानीय भाषा में गोंताईं कहते हैं।

medical hall

यह स्थानीय परिवेश के इतने अनुकूल हो चुकी है कि यह अब स्थायी रूप से यहीं रहने लगी है। उनके द्वारा स्थानीय स्थायी पक्षियों की विशेषताओं के अलावा उनकी आवाज निकल कर बच्चों को सिखाई गयी। बच्चों को जंगल भ्रमण के दौरान विभिन्न पक्षी भी दिखाए गए।

metro restaurent

ढेला के रेंजर संदीप गिरी ने जानकारी दी कि कार्बेट क्षेत्र की पारिस्थितिकीय में सुधार होने के चलते समाप्तप्राय माने जा चुके गिद्ध फिर से दिखाई देने लगे हैं। वर्तमान में ढेला रेंज में ही डेढ़ सौ से अधिक गिद्ध हो गए हैं। इस दौरान नेचर गाइड अनिल चैधरी, नवेन्दु मठपाल, वन बीट अधिकारी आशुतोष सती, सुरेंद्र सिंह बोरा, कुणाल रावत, निकिता सत्यवली, ज्योति फर्त्याल, जतिन ललित, उमा रावत, अमन बिष्ट मौजूद रहे।

pramod nainwal

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Joinsub_watsapp