ऋषिकेश एम्स (AIIMS) दीक्षांत समारोह: गृहमंत्री अमित साह(Amit Shah) बोले प्रत्येक तीसरी लोकसभा में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य 2024 तक पूरा करेंगे

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read
new-modern-public-school

holy-ange-school

देहरादून, 14 मार्च 2020
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश (AIIMS) में शनिवार को द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) एवं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उपाधि प्राप्त करने वाले चिकित्सकों एवं उनके परिजनों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि ऋषिकेश एम्स (AIIMS) द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में कम समय में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत से कदम उठाए गए हैं, जिनमें अटल आयुष्मान योजना एवं प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के साथ ही देश में एम्स की संख्या को बढ़ाकर 22 करना जैसे कार्य शामिल हैं।

IMG-20240223-234156

अमित शाह ने (Amit Shah) कहा कि देश को स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में नंबर वन बनाने के लिए केन्द्र सरकार लगातार कार्य कर रही है। देश के प्रत्येक राज्य में एम्स (AIIMS) खोलने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीसरी लोकसभा में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य हम वर्ष 2024 तक पूरा करेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऋषिकेश एम्स (AIIMS) की प्रशंसा करते हुए कहा कि एम्स राज्य एवं आसपास के क्षेत्रों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। कहा कि राज्य सरकार द्वारा संस्थागत प्रसव को 90 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में टेली रेडियोलॉजी और टेलीमेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में उत्तराखण्ड देश में प्रथम है। राज्य के 13 जनपदों में से 8 जनपदों में आईसीयू स्थापित कर दिए गए हैं। आपातकालीन परिस्थितियों में मरीजों को हेली सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ऋषिकेश एम्स (AIIMS) की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे एम्स की प्रगति से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि एम्स ने स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में काफी तेजी से प्रगति की है। उन्होंने कहा कि यहां से निकलने के बाद आपको मानवता की सेवा करने का अवसर मिलेगा।

aiims 33

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि आप सब के जीवन में एक ऐतिहासिक पल है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अपनी सेवाओं के माध्यम से देश, राज्य एवं संस्थान का नाम रोशन करेंगे।

इस अवसर पर उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, डॉ. हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, राज्य मंत्री धन सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, विधायक एवं अध्यक्ष एम्स ऋषिकेश (AIIMS) पद्मश्री डॉ. समीरन नंदी भी मौजूद थे।

उत्तरा न्यूज की खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939, 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे.

आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें| click to like facebook page 

हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें   

https://t.me/s/uttranews1

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें। click to see videos

Joinsub_watsapp