Share Article

Here the school children made attractive and unmatched rakhi from flowers and leaves.

अल्मोड़ा, 02 अगस्त 2020- धौलादेवी ब्लाँक के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला के बच्चों ने रक्षाबंघन पर्व के मद्देनजर आकर्षक राखियों (rakhi)का निर्माण किया है.

rakhi

दिखने में बेजोड़ व सुंदर राखियों (rakhi)को बनाने में स्थानीय स्तर पर होने वाले फूल ,पत्तों , व अन्य जैविक उत्पादों से बनाया गया है. बाबिल घास का उपयोग भी राखी निर्माण में किया गया है.

rakhi

विद्यालय के शिक्षक भाष्कर जोशी ने बताया कि व्हाट्स-एप ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला विकासखंड धौलादेवी अल्मोड़ा के छात्रों ने जौविक राखियों (rakhi)जा निर्माण किया. उन्होंने बताया कि ये राखियां 100 प्रतिशत जैविक सामग्रियों से बनी हुई है व इन्हें बनाने में आने वाली लागत शून्य है. उन्होंने बताया कि इन्हें बनाने में फूल,पत्तियों,मक्के के tassel( नर फूल) बाबिल घास का प्रयोग किया गया है,सुंदरता में कोई कमी नही है.

rakhi

उन्होंने बताया कि शिक्षा के साथ साथ बच्चों में राष्ट्रीय मूल्यों की अलख जगाने के उद्देश्य व उनकी सृजन क्षमता को विकसित करने के उद्देश्य से इस गतिविधि का आयोजन बच्चों द्वारा अपने अपने घरों पर ही किया गया व चित्र कक्षा समूह में साझा किया गया.

rakhi

यह बच्चों की रचनात्मकता का अलग सोपान है इस कोरोना काल मे भी बच्चे विद्यालय से भौतिक रूप में दूर अवश्य हैं परंतु विभिन्न शैक्षिक व पाठ्य सहगामी क्रियाओं से अपनी रचनात्मकता का लगातार प्रदर्शन कर रहे है.

ताजा खबरों के अपडेट के लिए नीचें दिये लिंक को क्लिक करें,चैनल को लाइक व सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw


Share Article