shishu-mandir

युवाओं से पैसे लेकर सेना में भर्ती कराने का दिखाता था सब्जबाग,पुलिस ने किया गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

पांच लाख से अधिक की नगदी, युवाओं के सर्टिफिकेट की छाया प्रतियां व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद

pith 1

उत्तरा न्यूज सहयोगी पिथौरागढ़। पैसे लेकर सेना में भर्ती कराने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश कर मुख्य आरोपी को दबोच लिया हैै। हालांकि आरोपी को पुलिस ने शक के आधार पर दो दिन पहले ही हिरासत में ले लिया था। पूछताछ और छानबीन के बाद मामले का खुलासा किया गया। गिरोह के सेना के भीतर के संबंधों और सामने आए अन्य नामोें की भी पड़ताल की जा रही है।

पूर्व में भर्ती होेने बाहरी प्रदेशोें से पिथौरागढ़ आए युवकों को फर्जी दस्तावेजों के साथ गिरफ्तार करने के बाद पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरू के निर्देश पर एलआईयू और कोतवाली पुलिस की विशेष टीम गठित की गई थी। विगत दिनों बनबसा मेें आयोजित भर्ती रैैली में फिजीकल में पास होने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा रविवार को पिथौरागढ़ में आयोजित की गई थी, जिसमें पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली।

विशेष टीम ने पंकज सिंह सौन पुत्र शेर सिंह की शिकायत के बाद टीम ने असम राइफल के पूर्व सैनिक 63 वर्षीय नरेंद्र सिंह धामी पुत्र गंभीर सिंह धामी निवासी बरमौ, डीडीहाट तथा हाल निवासी रई धारा पिथौरागढ़ को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके पास से आर्मी भर्ती से जुड़े दस्तावेज, पैसे लेने की रसीद, पूर्व में हुई सेना भर्ती में शामिल युवाओं के सर्टिफिकेट की छाया प्रति व आर्मी भर्ती संबंधी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। आरोपी से भर्ती केे लिए युवाओं से लिए 5 लाख 45 हजार रुपये व अन्य जानकारियां भी मिली हैं।

एलआईयू निरीक्षक केकेे पाठक ने बताया कि आर्मी इन्टेलीजेंस व एलआईयू की पूछताछ में मामले मेें जिन लोगोें के नाम सामने आए है, उनकी जांच की जा रही है। आरोेपी से भर्ती को लेेकर जुड़ेे युवाओं तथा आर्मी से जुड़े व अन्य सहयोगियों की जानकारी जुटाई जा रही हैै। उन्होंनेे बताया कि आर्मी केे भीतर आरोेेपी के संबंधों को लेकर जल्द सेना के सहयोग से कार्यवाही जाएगी। गिरफ्तार आरोपी पिछले कई वर्षों से इस काम मेें लगा था और इसने कई स्थानीय युवाओं से भी धन ऐंठा था।

आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस की विशेष टीम मेें कोतवाली के प्रभारी निरीक्षण ओपी शर्मा, एसएसआई एलआईयू केेपीएस धामी आदि शामिल थेेे।