पर्यावरण संस्थान की ओर से 250 प्रतिभागियों को दिलाई स्वच्छता अपनाने की शपथ

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
gb pant
Screenshot-5

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा— जीबी पंत राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल के सामाजिक एवं आर्थिक विकास केन्द्र द्वारा चलायी जा रही इन हाउस परियोजना ‘आदर्श गांवों का विकास’ परियोजना के तहत युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई.

holy-ange-school
gb pant 2

संस्थान की ओर यह प्रोग्राम राजकीय इण्टर काॅलेज चौरा हवालबाग में चलाया गया था जिसमे 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया.सस्थान की ओर से विद्यालय में जैविक व अजैविक कू़ड़ादान वितरित किये गये.
इस श्रंखला में हुए कार्यक्रम में कनिष्ट व वरिष्ट वर्गों में स्वच्छता और हमारा परिवेश विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गयी तथा विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया गया.

ezgif-1-436a9efdef

संस्थान के वैज्ञानिक डाॅ0 एससी आर्या द्वारा संस्थान व परियोजना का परिचय, उसकी गतिविधियों एवं स्वच्छता अभियान के बारे में बताया गया। वैज्ञानिक डाॅ0 हर्षित पंत द्वारा स्वच्छता, अपना परिवेश व पर्यावरण पर गंदगी से हो रहे दुष्प्रभावों को बच्चों के सामने रखा.

must read it


विद्यालय के अध्यापक अशोक कुमार उप्रेती ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता बढ़ाई जा सकती है और स्वच्छता को अपने अंदर लाकर उस पर अमल करने की आवश्यकता को बताया. अध्यापक नीरज जोशी ने जागरूकता अभियान कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया.अध्यापक दिनेश पाण्डे ने स्वच्छता पर विद्यालय में किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया और पर्यावरण संबंधित कुमाॅउनी गाना प्रस्तुत किया। प्रधानाचार्य सुरेश चन्द्र पाठक द्वारा पर्यावरण स्वच्छ रखने के लिये आदतों को बदलना आवश्यक बताया गया.

विद्यार्थियों में कनक जोशी ने स्वच्छ भारत बनाने के तरिकों व कूड़े
के निस्तारण पर बात रखी. गौरव नयाल द्वारा महात्मा गाॅधी के सपने को रखते हुए कहा कि गाॅधी जी स्वयं स्वच्छता का कार्य करते थे. साथ ही घर से निकले जैविक कूड़े से विभिन्न प्रकार की खादें बनाकर उसका खेती में उपयोग को बताया.

must fread it

विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता के विजयी बच्चों में कनिष्ठ वर्ग से कोमल जोशी ने प्रथम, अमन भोजक ने द्वितीय, खुशी जोशी तृतीय तथा आयुष राणा ने सांत्वना व वरिष्ठ वर्ग में अविरल जोशी ने प्रथम, ज्योती जोशी ने द्वितीय,उज्ज्वल नेगी ने तृतीय व अदिति भोजक ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया. चित्रकला प्रतियोगिता मेंअध्यापिका मीनाक्षी राणा व नंदा भाकुनी ने निर्णायक की भू​मिका अदा की.
अभियान में विद्यालय के अध्यापक नवीन काण्डपाल, अनुज कुमार उपाध्याय, मोहन नेगी, महेन्द्र प्रकाश, सुरेश कर्नाटक, डाॅ0 मनोज जोशी,हरीश लाल टम्टा,अध्यापिकाओं में किरन भाकुनी, नीना मनोला सहित समस्त कर्मचारियों ने सहयोग दिया.

must read it

संस्थान के महेश राम व संजीव कुमार द्वारा कार्यक्रम में मौजूद थे.कार्यक्रम का संचालन परियोजना सहायक दीप्ति भोजक द्वारा किया गया.

must read it

Joinsub_watsapp