shishu-mandir

पिथौरागढ़ उप चुनाव: तो अंजू लुंठी होंगी पिथौरागढ़ में कांग्रेस की उम्मीदवार !

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव: पार्टी प्रदेश नेतृत्व की मौजूदगी में प्रत्याशी चयन को लेकर रात तक चली बैठक, सारेे समीकरण अंजू के पक्ष में

saraswati-bal-vidya-niketan

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कौन पार्टी प्रत्याशी होगा, इसको लेकर सोमवार को कांग्रेस प्रदेश नेतृत्व की मौजूदगी में देर रात तक कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं, दावेदारों व वरिष्ठ कार्यकर्ताओें की मीटिंग हुई, जिसमें अंततः बिण ब्लाॅक की पूर्व प्रमुख अंजू लुंठी के नाम पर सहमति बनने के आसार नजर आए। हालांकि रात 9 बजे तक पार्टी ने अपने अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा नहीं की थी, लेकिन सारे समीकरण और पार्टी नेताओं के अधिकृत-अनअधिकृत बयान अंजू लुंठी के पक्ष में नजर आए।


यह अलग बात है कि पार्टी सूत्रों ने अपराह्न में ही अंजू लुंठी के अधिकृत प्रत्याशी होने के दावे कर दिये थे, लेकिन शाम चार बजे से पार्टी प्रदेश नेतृत्व की मौजूदगी में हुई कांग्रेस की बैठक में, बैठक खत्म होने तक किसी प्रत्याशी के नाम पर मुहर नहीं लग पाई। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा ह्दयेश, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल और पूर्व विधायक मयूख महर की मौजूदगी में प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि आज रात फिर बैठक होेगी जिसमें प्रत्याशी के नाम पर निर्णय किया जाएगा, लेकिन सूत्रों ने दोपहर में ही संभावना जता दी कि अंजू लुंठी प्रत्याशी घोषित होने वाली हैं।


मयूख महर ने रात लगभग सवा आठ बजे कहा कि अभी दावेदारोें का इंटरव्यू चल रहा है, और पार्टी के वरिष्ठ नेेता उनका आकलन कर रहे हैं। उनसे संभावित उम्मीदवार के बारेे में पूछने पर उन्होंने कहा कि अंजू लुंठी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। रात लगभग 9 बजे पूर्व विधायक महर ने कहा कि वह घर आ गए हैं, और बैठक चल रही है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष त्रिलोक महर ने भी बातचीत में यही कहा कि शायद अंजू लुंठी पार्टी प्रत्याशी हो सकती हैं। कांग्रेेस के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी का भी यही कहना था कि अंजू लुंठी को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है। पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश पंत ने भी उनके नाम आगे होने पर सहमति जताई।

पार्टी नेताओं ने भी स्वीकारा अंजू का पलड़ा भारी


पार्टी सूत्रों के अुनसार कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर दावा करने वालों में अंजू लुंठी सहित मथुरा दत्त जोशी, जिलाध्यक्ष त्रिलोक महर, पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश पंत, कै. वीके जोशी, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष ऋषेंद्र महर सहित करीब सात-आठ नाम शामिल थेे। सूत्रोें का कहना था कि पार्टी देर रात या फिर मंगलवार सुबह तक अधिकृत प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर सकती है, लेकिन मयूख महर की ना के साथ ही उनकी वरदहस्त प्राप्त अंजू लुंठी सारे समीकरणों में फिट बैठती हैं। इसलिए अंततः उनका नाम फाइनल होना निश्चित है। महिला होने के साथ ही वह लोगों में मौजूद सत्ता विरोधी लहर को भी भुना सकती हैं। अंजू लुंठी महिला होने के नातेे बीजेपी की महिला उम्मीदवार चंद्रा पंत का मुकाबला करने में कारगर साबित हो सकती हैं। राजनीति के जानकार और पार्टी सूत्र यह कह रहे हैं कि अंजू लुंठी के सिर पर पूर्व विधायक मयूख महर का हाथ है और फिलहाल पिथौरागढ विधानसभा क्षेत्र मेें मयूख महर जिसे चाहेंगे वह उप चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होगा।

https://uttranews.com/2019/11/04/difficulty-almora-mall-road-got-jammed-late-evening-people-had-to-face-heavy-problems-people-expressed-displeasure-over-the-chaos/