shishu-mandir

​पंचायत चुनाव ब्रेकिंग: एक ही प्रधान पद के 6 महिला प्रत्याशियों ने लगाया धांधली का आरोप, चुनाव निरस्त करने की मांग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

डेस्क। नैनीताल जिले के भीमताल ब्लाक के बेलुवाखान ग्राम पंचायत से प्रधान पद के महिला प्रत्याशियों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। प्रत्याशियों ने मतदान में अनियमितता बरते जाने की आशंका जताते हुए चुनाव निरस्त करने की मांग की है। मांग न माने जाने पर प्रत्याशियों ने कोर्ट जाने की चेतावनी दी है।

new-modern
gyan-vigyan


दरअसल बेलुवाखान में इस महिला सीट आरक्षित होने के बाद प्रधान पद के लिए कुल 7 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। देर रात तक भीमताल ब्लाक में हुई मतगणना के बाद बेलुवाखान का परिणाम सामने आया। विजयी उम्मीदवार जानकी को 955 मत पड़े। जबकि अन्य छह प्रत्याशी
मंजू, बसंती, बबीता, चंपा, पार्वती बिष्ट व विद्या का आरोप है कि बेलुवाखान ग्राम पंचायत के लिए गाजा व बेलुवाखान दो बूथों पर मतदान हुआ था। जिसमें बेलुवाखान पर ​बूथ में 393 वोट पड़े थे लेकिन मतगणना के दिन 395 वोटों की गिनती हुई है। दो मत आखिर कहां से बढ़ गये यह उनकी समझ से परे है। प्रधान प्रत्याशी बबीता ने कहा कि मतों की संख्या बढ़ने तथा सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने के बाद भी एकतरफा एक ही प्रत्याशी को कुल मत के आधे से ज्यादा वोट मिलना संदेह पैदा करता है। साथ ही उन्हें चुनाव में गड़बड़ी होने की आशंका है। अन्य सभी छह महिला प्रत्याशियों ने ग्राम चुनाव निरस्त कर दोबारा चुनाव कराने की मांग की है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इधर चुनाव अधिकारियों ने बताया कि चुनाव निरस्त करना उनके स्तर का नहीं है, उनके स्तर से मतो की री—कॉउंटिग हो सकती है।​ फिलहाल महिला प्रत्याशियों को मामले की जांच का आश्वासन दिया गया है। प्रत्याशियों ने बताया कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वह मामले को लेकर हाईकोर्ट की शरण को लेने की चेतावनी दी है।
बेलुवाखान ग्राम पंचायत में इस बार 1976 वोट पड़े थे। जिसमें 175 मत खारिज हुए जिसके बाद 1801 मत वैध पाए गये। 7 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। बीते सोमवार को हुई मतगणना में जानकी को 955, बबीता को 445, बसंती को 171, चंपा को 91, विद्या को 64 तथा मंजू को 24 मत प्राप्त हुए है।