Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

शैक्षिक संवाद के लिए ऑनलाईन कार्यशालाएं (Online workshop) शुरू, छात्र और शिक्षक दोनों को मिल रहा लाभ

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

Online workshop for educational dialogue begin

Screenshot-5

पिथौरागढ़, 20 जून 2020
जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के मार्गदर्शन में खंड शिक्षा कार्यालय विण ने शिक्षकों के बीच शैक्षिक संवाद के लिए आनलाइन कार्यशालाएं (Online workshop)
शुरू की हैं. इसमें हर हफ्ते विभिन्न विषयों पर परिचर्चा और अनुभव साझा किये जा रहे हैं.

new-modern
gyan-vigyan

वैश्विक महामारी कोविड—19 से उपजी इन परिस्थितियों में ऐसी शिक्षण सामग्री और गतिविधियों की जरूरत है, जो बच्चों व अभिभावकों को आसानी से समझ में आ सके. साथ ही बच्चे उसे सीमित संसाधनों की मदद से आसानी करते हुए सीख सकें. इसी उद्देश्य से एनसीईआरटी ने लाॅक डाउन के दौरान वैकल्पिक पाठ्यक्रम जारी किया जिसे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जिले के विद्यालयों में संचालित करवा रहा है.

राजकीय प्राथमिक विद्यालय विण के प्रधानाध्यापक और ब्लाॅक संसाधन केंद्र समन्वय नवल पंत के अनुसार ब्लाॅक में शिक्षकों की दक्षता संवर्धन के लिए एक आनलाइन शाॅर्ट कोर्स शुरू किया गया है. जिसमें प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए हिंदी भाषा, अंग्रेजी और गणित तथा जूनियर स्तर के शिक्षकों के लिए विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के शार्ट कोर्स संचालित किये जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में बच्चों और शिक्षकों द्वारा कहानियों के आडियो रिकाॅर्ड, पोस्टर, रचनात्मक लेखन और वीडियो भी बनाए जा रहे हैं. जिनका संकलन खंड शिक्षा कार्यालय कर रहा है. पंत ने बताया कि आनलाइन शार्ट कोर्स (Online workshop) का यह कार्यक्रम आठ सप्ताह तक संचालित होगा. इस मुहिम से बच्चे और शिक्षक दोनों लाभान्वित हो रहे हैं. इन साप्ताहिक चर्चाओं में विण ब्लाॅक के कुल 75 शिक्षक मुहिम का हिस्सा बन रहे हैं.

विण ब्लाॅक के उप शिक्षा अधिकारी गणेश सिंह ज्याला के संरक्षण में चलाया जा रहे इस कार्यक्रम (Online workshop) का संचालन ब्लाॅक समन्वयक पंत, संकुल समन्वयक मनोज कुमार व राजेंद्र जोशी कर रहे हैं. इस कार्यक्रम को जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डाॅ. डीसी सती, प्रवक्ता चंद्रशेखर मखौलिया, विनोद बसेड़ा व डाॅ. गोविंद धपोला विशेष अकादमिक सहयोग दे रहे हैं. जबकि तकनीकी सहयोग अजीम प्रेमजी फाउंडेशन प्रदान कर रहा है.

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw