Welcome to My Site

Content goes here...

ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जा सकती है NEET UG की परीक्षा, पेपर लीक के विवाद के बीच अब बड़ी तैयारी में केंद्र

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

Neet UG परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अब कई तरह के सवाल उठाए जा रहें हैं । जिसको लेकर छात्रों ने सड़कों पर जमकर प्रदर्शन भी किया और संसद के गलियारों में भी इसकी गूंज सुनाई दी। नीट यूजी पेपर लीक पर बढ़ते विवाद के बीच सरकार ने अब बड़ा कदम उठाने जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार अगले साल से NEET UG का एग्जाम ऑनलाइन मोड में कराए जाने का प्लानिंग चल रही है।ज्ञात हो कि अब तक नीट की परीक्षा पेन-एंड-पेपर से होती रही है, जिसमें MCQ प्रश्न पूछे जाते हैं। लेकिन अब आने वाले दिनों में नीट यूजी के लिए भी IIT, JEE मेन या JEE एडवांस्ड जैसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा को अपनाया जा सकता है।

नीट पेपर लीक को लेकर बीते हफ्ते में करीब तीन उच्च-स्तरीय बैठकों का आयोजन हुआ था। जहां मामले को लेकर अलग-अलग पहलुओं पर विस्तार से चर्चा भी हुई थी। 22 जून को केंद्र सरकार की ओर से पूर्व ISRO अध्यक्ष के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल का गठन किया गया। टेस्ट प्रक्रिया व डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधारों की सिफारिश करने और NTA की संरचना व कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए यह कमेटी बनाई गई।

इस बीच, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET विवाद के चलते स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखें जारी कर दी हैं। ज्वॉइंट CSIR UGC-NET अब 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। वहीं, स्थगित यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्त से 8 सितंबर के बीच होगी। इस साल बड़ा बदलाव यह है कि ये परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएंगी। ऐसे में अबकी बार कलम-और-कागज का इस्तेमाल नहीं होगा। बता दें कि एनटीए की ओर से आयोजित नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

Leave a comment

Leave a Reply