shishu-mandir

NEET, JEE Main exam 2020 राष्ट्रीय मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाएं हुईं स्थगित

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

neet jee main 2020 exams postponed till September

कोरोनावायरस संक्रमण का असर अब देश की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं neet jee main 2020 exams पर भी पढ़ रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) तथा संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई (Joint Entrance Examination or JEE) परीक्षाओं को सितंबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया है जिसकी घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा की गई।

new-modern
gyan-vigyan

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल द्वारा परीक्षाओं के आयोजन के समय को बदलने की सिफारिश के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। नई तारीखों के मुताबिक जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच, जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होने की संभावना है।

saraswati-bal-vidya-niketan

बताते चलें कि JEE भारत में विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप एनआईटी, आईआईटी और सीएफरटीआई में एडमिशन ले सकते हैं।  NEET परीक्षा मेडिकल क्षेत्र में भविष्य देख रहे युवाओं के लिए आयोजित की जाती है जिसे पास करने के बाद छात्र एमबीबीएस / बीडीएस कोर्स में एमसीआई / डीसीआई से मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

देखें वीडियोस

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/