shishu-mandir

बेतालघाट में शहीद खेमचंद डोर्बी क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
betalghat
Screenshot-5

राजेश पन्त
बेतालघाट -शहीद खेमचंद डोर्बी (सेना मेडल) क्रिकेट प्रतियोगिता का से शुभारंभ हो गया है। यह प्रतियोगिता 3 वर्षों से चल रही है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

प्रतियोगिता का शुभारंभ शहीद खेमचंद की धर्मपत्नी वीरांगना प्रेमा डोर्बी ने फीता काटकर किया । उन्होंने शहीद खेमचंद्र डोर्बी के नाम से प्रतियोगिता कराने पर क्षेत्रवासियों का आभार प्रकट किया और सेना भर्ती के में उत्तीर्ण युवाओं को शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि बेतालघाट क्षेत्र से 6 से ज्यादा बच्चों का आर्मी में सलेक्शन हुआ है। शहीद खेमचंद का जन्म 15 अगस्त चंद्रकोट के विकासखंड बेतालघाट में हुआ था। इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण कर खेमचंद्र सेना में भर्ती हो गए देश सेवा के साथ-साथ खेमचंद्र ने ग्रेजुएशन के बाद मास्टर की डिग्री भी प्राप्त की थी देश सेवा के प्रति आगे रहने वाले खेमचंद को अपनी यूनिट का ग्रुप लीडर बना दिया गया सन 2014 में आए जम्मू कश्मीर मे भयंकर बाढ़ मैं जम्मू कश्मीर के सैम्बूर जिले के काकापुर नामक गांव में फसे सैकड़ों लोगों को बचाने के बाद कुछ और गांव के लोगों को बचाने के लिए अपनी नाव को तेज बहाव की ओर ले गए जहां पर उनकी नाव फस गई और 14 सितंबर को खेमचंद डोर्बी शहीद हो गए।

उनके पराक्रम को देखते हुए सेना द्वारा उन्हें मरणोपरांत सेना मेडल गैलरी से नवाजा गया उनके पराक्रम और शहादत को देखते हुए बेतालघाट के रतोड़ा गांव के युवाओं ने उनके नाम से यह प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

betalghat 2

प्रतियोगिता का पहला मैच तल्ला ब्रधो बनाम सौड़ा के मध्य खेला गया जिसमें तल्लाब्रधो ने जीत दर्ज की दूसरा मैच थापली व खैरना के मध्य हुआ जिसमें खैरना व तीसरा मैच तिवाड़ी गांव व अमेल के खेला गया जिसमें अमेल ने जीत दर्ज की।

आयोजकों के अनुसार सेमीफाइनल की दोनों टीमों को दो हजार रूपये का चैक व मेडल दिया जाएगा। टूर्नामेंट ऑफ द ईयर का पुरस्कार से 7 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा ,उभरते हुए 3 युवा खिलाड़ियों को आईपीएल टी शर्ट ,फेयर अवार्ड टीम ट्रॉफी ,लीग से फाइनल तक मैच ऑफ द मैच ट्रॉफी, बेस्ट तीन कॉमेंटेटर को ट्रॉफी, बेस्ट दो अम्पायर को ट्रॉफी,अर्धशतक, मेडन ओवर, शतक,तीन चौके और तीन लगातार सिक्सर लगाने वाले खिलाड़ियों को भी ईनाम दिए जाने की व्यवस्था की गई है। उपविजेता टीम को 12 हजार रुपये और ट्राफी तथा विजेता टीम को 25हजार रुपये और गोल्ड मेडल तथा चमचमाती ट्रॉफी व सातों खिलाड़ियों को आईपीएल टी शर्ट का बंपर इनाम रखा गया है। इस मौके पर रंजन डोर्बी समाजसेवी शंकर जोशी जिला पंचायत सदस्य मंजू आर्य नंदकिशोर,आदि सैकडो लोग मौजूद थे