shishu-mandir

Lock Down : बॉर्डर सील (Border seal) होने के चलते नदी के रास्ते अवैध रूप से भारत में कर रहे थे प्रवेश, एसएसबी ने चारों को गिरफ्तार कर क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) भेजा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Lock down
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़, 28 अप्रैल 2020
लॉक डाउन (Lock Down) के चलते भारत—नेपाल सीमा फिलहाल सील (Border seal)
की गई है. ऐसे में नेपाल मूल के नागरिकों के महाकाली नदी के रास्ते अवैध रूप से आवाजाही करने के मामले लगातार सामने आ रहे है. रोजगार के लिए अवैध रूप से भारत आ रहे 4 नेपालियों को एसएसबी ने गिरफ्तार किया है. थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal screening) के बाद एहतियातन सभी को क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) भेज दिया गया है.

दरअसल, सोमवार की दोपहर खोतिला एएसबी पोस्ट का गश्ती दल एएसआई महेंद्र सिंह नेगी के नेतृत्व में खोतिला से दोबाट तक काली नदी किनारे गश्त कर रहा था. इसी दौरान नेपाल मूल के चार युवक महाकाली (Mahakali) नदी से अवैध रूप से भारत में प्रवेश करते पकड़े गए.

एसएसबी चारों को गिरफ्तार कर सीएचसी ले गई. जहां सभी की थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal screening) की गई. उप जिलाधिकारी धारचूला अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि चारों को बरम क्वारंटीन सेंटर (Quarantine Center) भेजा गया है.

हिरासत में लिए गए नेपाली नागरिकों ने पूछताछ में अपना नाम शंकर सिंह, राजेश निरोला, महेश टम्टा और संतोष गौतम दार्चुला खलंगा निवासी बताया.

बताया जा रहा है ​कि शंकर सिंह धारचूला नेपाल रोड पर कपड़े की दुकान चलाता है. राजेश, महेश और संतोष तीनों सुनार की दुकानों में काम करते हैं.

पिथौरागढ़ जिले में लॉक डाउन में छूट के कारण दुकानें खुलने की सूचना मिलने के बाद चारों रोजगार के लिए भारत आ रहे थे. नेपाल से भारत में आवाजाही के लिए मुख्य झूला पुल बंद होने से चारों ने अवैध रूप से महाकाली (Mahakali) नदी पार कर भारत में प्रवेश किया.

बताते चले कि नेपाल ने तीसरी बार देश में लॉक डाउन (Lock Down) की तिथि बढ़ाकर अब 7 मई ​कर दी है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय सीमा को 13 मई तक और हवाई सेवा 15 मई तक बंद रखने का फैसला किया है. भारत में फंसे नेपाल मूल के नागरिकों की आस एक बार फिर टूटती नजर आ रही है.