Uttra news
केवी कौसानी में गुणवत्तायुक्त शिक्षा व सतत पोषणीय विद्यालय विकास पर हुई वेबिनार
 
 

कौसानी, 14 सितंबर 2021-  केन्द्रीय विद्यालय कौसानी में शिक्षा मन्त्रालय के सौजन्य से दिनांक 05 सितम्बर से 17 सितम्बर तक चलने वाले शिक्षक पर्व के अर्न्तगत गुणवत्तायुक्त शिक्षा व विद्यालय पर एक वेबिनार का आयोजित की गई।

 वेबिनार के आरंभ में केन्द्रीय विद्यालय कौसानी के प्राचार्य  रवीन्द्र सिंह बिष्ट ने सभी वक्ताओं एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में प्रो० रमा मैखुरी, विभागाध्यक्ष शिक्षा विभाग, गढवाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर ने अपने विचार व्यक्त किए। 
उन्होंने नई शिक्षा नीति की प्रशंसा करते हुए अध्यापक, छात्र तथा अभिभावक के स्वर्णिम त्रिभुजीय सम्बन्धों को सशक्त बनाने पर अपने विचार साझा किए।

द्वितीय चरण में डॉ० पकंज कुमार दुबे, विभागाध्यक्ष शिक्षा संकाय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बागेश्वर ने कौशल विकास व क्रियाशीलता आधारित शिक्षा की संकल्पना पर मुख्य विचार बिन्दु रखते हुए, समय के अनुसार पाठ्यक्रम में बदलाव लाने पर जोर दिया। तृतीय चरण मे डॉ० माला तिवारी, प्राचार्या के०वि० अल्मोडा ने विद्यालय भवन को चित्ताकर्षक बनाने, भावनात्मक दृष्टि से सुरक्षित वातावरण के निर्माण करने एवं बच्चों को अपनापन देने के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए। 


चतुर्थ चरण में केन्द्रीय विद्यालय रानीखेत से  संजीव कुमार झा, प्राथमिक शिक्षक ने शिक्षा को गतिशील स्वभाव वाला बताते हुए पढाने की शैली व सीखने की शैली के अन्तराल को दूर करने पर प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम का संचालन  नीरू वालिया ने किया। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय की शिक्षिका  हरविन्दर कौर ने सभी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया। वेबिनार में  पवन गहतोडी,  आनंद स्वरूप,  कामिनी सिंघल, पवन गुसांई एवं  संतोष कुशवाहा  सहित विद्यालय के समस्त शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने प्रतिभाग किया।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now