Uttra news
Almora- खटीमा गोलीकांड के शहीदो को उक्रांद ने दी श्रद्धांजलि
 
 


अल्मोड़ा,1 सितंबर 2021


खटीमा गोलीकांड की बरसी पर उत्तराखंड क्रांति दल ने शहीदो को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। 


 उत्तराखण्ड क्रांति दल के कार्यकर्ता यहां जिला कार्यालय में एकत्रित हुए और उत्तराखंड 1 सितंबर 1994 को खटीमा में शहीद हुए राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। 

 इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि उत्तराखंड राज्य की मांग को लेकर संपूर्ण उत्तराखंड में शांतिपूर्ण जन आंदोलन से खटीमा कस्बा भी अछूता नहीं था और 1 सितंबर 1994 को खटीमा रामलीला मैदान में सुबह से आंदोलनकारियों की भीड़ जमा होना शुरू हो गई थी।  दोपहर के समय रामलीला मैदान से जुलूस एसडीएम कार्यालय के लिए निकला तो इतनी भीड़ थी कि पंक्ति का पहला छोर खटीमा थाने में पहुंच गया था जबकि दूसरा सिरा एसडीएम कोर्ट में था। खटीमा थाने के सामने आंदोलनकारियों ने जबरदस्त नारेबाजी की, इसी बीच थाने से पुलिस ने एकाएक फायरिंग शुरू कर दी। गोलीबारी में सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हो गये और तथा 8 लोग पुलिस की गोली से शहीद हो गए। उत्तराखंड राज्य की मांग को लेकर शांतिपूर्ण आंदोलन के दौरान गोली चलने की यह पहली घटना थी। 1 सितंबर को उत्तराखंड के लोग काले दिवस के रूप में मनाते हैं तथा शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि देते हैं। 

 इस अवसर पर उत्तराखंड क्रांति दल देहरादून के युवा नेता व विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अमित वर्मा  के असामयिक निधन पर भी शोक व्यक्त करते हुए 2 मिनट का मौन रखकर शहीदो और अमित वर्मा को श्रद्धांजलि दी गई। 


कार्यक्रम मे उक्रांद जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला,ब्रहमानंद डालाकोटी,गिरीश शाह,विधानसभा प्रभारी भानुप्रकाश जोशी,गोपाल मेहता,गिरीशनाथ गोस्वामी, अर्जुन सिंह नैनवाल,उदय महरा,मयंक बगडवाल, दीपक बगडवाल, सन्तोष बनौला आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now