Uttra news
Champawat- 'मेरी पंचायत, मेरा अधिकार, जन सेवायें हमारे द्वार' अभियान के क्रियान्वयन हेतु बैठक आयोजित
 

चंपावत।  'मेरी पंचायत, मेरा अधिकार जन सेवायें हमारे द्वार' अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु आज जिला चंपावत के विकास भवन में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में पंचायतों के लिए नागरिक घोषणापत्र लागू किए जाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में चर्चा हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव उत्तराखंड देहरादून के पत्र के क्रम में मेरी पंचायत, मेरा अधिकार जन सेवाये हमारे द्वार अभियान के अंतर्गत पंचायतों में 1 जुलाई 2021 से 15 अगस्त 2021 तक नागरिक घोषणापत्र लागू किए जाने के संबंध में दिशा निर्देश निर्गत किए गए। राज्य के त्रिस्तरीय पंचायतों में विशेषकर ग्राम सभा, क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत की बैठक आयोजित की जानी है। जिसमें संविधान में वर्णित 29 विषयों से संबंधित विभिन्न रेखीय विभागों के ग्राम, खंड, जनपद स्तरीय कार्मिक प्रतिभाग करेंगे। 

बताया कि योजना के क्रियान्वयन हेतु जनपद एवं विकास खंड स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किए जा चुके हैं। रेखीय विभाग ग्राम पंचायतों की बैठक में विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को सिटीजन चार्टर में सम्मिलित करवाएंगे। कहा कि नागरिक घोषणा पत्र का ग्राम पंचायतों में इम्प्लीमेंट किया जाए, बैठके नियमित समय मे की जाए। ग्राम सभा की बैठकें ना करके ग्राम पंचायतों की बैठकें की जाए, क्योंकि ग्राम सभा की बैठकों में कोविड प्रोटोकॉल लग जाता हैं। इसलिए ग्राम पंचायतों की बैठक की जाए क्योंकि उसमें में केवल चुने हुए लोग ही प्रतिभाग करते हैं। 

इस दौरान ग्राम सभा की बैठकों में नागरिक घोषणा पत्र को पढ़ के सुनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों को ग्रामीण लोगों के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं में पंचायतों की अहम भूमिका है। इस संबंध में भारत सरकार के पंचायती राज विभाग द्वारा नागरिकों को एक समय सीमा में सेवाएं प्रदान करने उनकी शिकायतों का निपटान एवं उनके जीवन में सुधार करने के उद्देश्य से नागरिक घोषणापत्र तैयार किया गया हैं। 

अभियान के दौरान ग्राम सभा की बैठक आयोजित की जाएंगी, जिसमें विभिन्न विभागो की अनेक सेवाओं की वृद्धि, शिकायत निपटान इत्यादि पर चर्चा की जाएगी। ग्राम सभा की बैठक में उपस्थित रहकर लोगों को विभागीय योजना की जानकारी दी जाएगी।
बैठक के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now