Uttra news
अल्मोड़ा:सब्जियों की खेती के लिए किसानों के साथ हुआ मंथन, सब्जी उत्पादन को आय का साधन बनाने की अपील
 अमन संस्था की ओर से परियोजना क्षेत्र गोविंदपुर में कृषक बैठक एवं लाभार्थी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
 

अल्मोड़ा,01 सितंबर 2021— अमन संस्था की ओर से परियोजना क्षेत्र गोविंदपुर में कृषक बैठक एवं लाभार्थी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कोर सर्पोट कार्यक्रम डीएसटी भारत सरकार के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न गावों के कई महिला और पुरुष काश्तकारों ने शिरकत की।

सब्जी उत्पादन
बैठक में उपस्थित किसान

कार्यक्रम में किसानों को मौसमी सब्जियों की खेती करने और इससे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए उन्नतशील बीजों और तकनीकों का उपयोग करने की अपील की गई। 

इस मौके पर किसानों ने खेती किसानी में जंगली जानवरों और बंदरों  से फसलों को हो रहे नुकसान को प्रमुखता से उठाया और कहा कि दिन में बंदर और रात में जंगली सुवरों की अधिकता से अब खेती नुकसान का सौदा साबित हो रही है। 

इस मौके पर किसानों से परम्परागत बीज संरक्षण के लिए आपस में बीज बैंक बनाने, उन्नतशील बीजों को संरक्षित कर एक दूसरे समूहों में वितरित करने और उन्नतशील रूप में खेती करने का आह्वान किया गया। साथ ही जाड़ों के मौसम में बोई जाने वाली मुख्य ​सब्जिया और उनके उन्नतशील बीजों की जानकारी दी गई।

कुमाऊं के इस जिले में दो सैंपल में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि, पूरे गांव की होगी जांच https://uttranews.com/latest/delta-variant-confirmed-in-two-samples-in-this-district/cid4784114.htm

इस मौके पर किसान जोगा राम, मधन राम, दिनेश चन्द्र, जगदीश राम, कमला देवी, भगवती देवी, मुन्नी देवी, बबीता देवी, पुष्पा देवी, अमन अल्मोड़ा से विमला, प्रमोद जोशी, रजनी, कविता, भावना, हेमंती, अनिल कुमार पूजा सहित अनेक किसान और संस्था के महिला संगठनों के प्रतिनिधि और काश्तकार मौजूद थे।  

 

सोशल मीडिया में आप हमसे फेसबुकटविटर के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है। इसके साथ ही आप हमें  गूगल न्यूज पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। हमारे वाटसप ग्रुप में जुड़ने के लिये कृपया इस लिंक को क्लिक करें

खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े ।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now