shishu-mandir

रामेश्वर घाट पर किया गया शहीद(shaheed) नायक शंकर सिंह का अंतिम संस्कार,गोकर्ण सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को होगा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी। देश की सीमा की रखवाली करते हुए शहीद (shaheed)हुए गंगोलीहाट निवासी नायक शंकर सिंह मेहरा का रविवार को पिथौरागढ़ और चंपावत जनपद की सीमा पर स्थित रामेश्वर घाट पर सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

परिवारीजनों और क्षेत्रवासियों ने नम आंखों से शहीद को अंतिम विदाई दी। उन्हें ससम्मान विदाई देने जनपद के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय और अन्य जनप्रतिनिधि भी शहीद के गांव पहुंचे। दूसरी ओर मुनस्यारी निवासी शहीद हवलदार गोकर्ण सिंह चुफाल का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

जम्मू कश्मीर में बारामूला जिले के उड़ी सेक्टर में बीते शुक्रवार को सीजफायर का उल्लंघन कर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलाबारी में 21 कुमाऊं रेजीमेंट के नायक शंकर सिंह मेहरा और हवलदार गोकर्ण सिंह शहीद(shaheed) हो गए थे।

रविवार अपराह्न करीब पौने 2 बजे नायक शंकर सिंह का पार्थिव शरीर लेकर सेना का हेलीकॉप्टर गंगोलीहाट के दशाईंथल हैलीपैड पर उतरा। जहां से सेना के जवान और क्षेत्रवासी ताबूत में रखा पार्थिव शरीर लेकर वाहन से शहीद शंकर के गांव नाली पहुंचे। इस दौरान शहीद शंकर सिंह अमर रहें के नारे गूंजते रहे। बेहद गमगीन माहौल में परिवार के सदस्यों और क्षेत्रवासियों ने उनके अंतिम दर्शन किये।

इस दौरान उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, पूर्व सांसद बलराज पासी, क्षेत्रीय विधायक मीना गंगोला, नगरपालिका अध्यक्ष पिथौरागढ़ राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल, पूर्व दर्जा मंत्री महेंद्र लुंठी सहित अनेक जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व क्षेत्र वासियों ने शहीद शंकर सिंह को श्रद्धासुमन अर्पित किये।

परिजनों की आंखों से फूटती अश्रुधारा के बीच क्षेत्रवासी व सेना के जवान शहीद की पार्थिव देह को लेकर सेना के वाहन से रामेश्वर घाट लेकर पहुंचे, जहां बारिश के बीच सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

इधर शहीद गोकर्ण सिंह का पार्थिव शरीर सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से अपराह्न 2 बजे मुनस्यारी स्थित हेलीपैड में उतारा गया। जहां जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे, क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी, डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुफाल और दर्जा प्राप्त मंत्री शमशेर सिंह सत्याल आदि ने शहीद गोकर्ण सिंह की पार्थिव देह पर पुष्प अर्पित किये।

इसके बाद शहीद का पार्थिव शरीर सेना के वाहन से मुनस्यारी से करीब 72 किमी दूर थल के पास स्थित उनके गांव नापड़ ले जाया गया। एडीएम आरडी पालीवाल के अनुसार चूंकि पार्थिव शरीर गांव पहुंचते-पहुंचते देर हो गई थी, इसलिए सोमवार को नाचनी में रामगंगा के तट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं धारचूला विधायक धामी शहीद गोकर्ण सिंह के परिवार को 1 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।