website
Share Article

know importance of website for yourself

कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया में आम आदमी के दैनिक कामकाज के तरीकों को प्रभावित करते हुए बड़ा परिवर्तन ला दिया है। आज आप किसी ना किसी की तरह से वेबसाइट (website) तथा ऑनलाइन क्रियाकलाप पर निर्भर होते जा रहे हैं। आज जहां एक ओर संक्रमण रोकने के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होता जा रहा है वहीं दूसरी ओर सूचना प्रौद्योगिकी, इंटरनेट तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त मशीनों पर निर्भरता भी बढ़ गई है।

WhatsApp Image 2020 06 11 at 2.19.51 PM
https://uttranews.com/wp-content/uploads/2020/06/IMG-20200525-WA0035.jpg

आज के समय में सभी व्यक्ति या संगठन आपसी वार्तालाप, कामकाज, कार्यक्रम, क्रियाकलाप, सम्मेलनों आदि के परंपरागत माध्यमों की अपेक्षा इंटरनेट आधारित वेबसाइट, वेबीनार तथा वर्चुअल कार्यक्रम का प्रयोग भविष्य की मांग को देखते हुए अधिक कर रहे हैं।

वर्तमान सूचना क्रान्ति के समय में इंटरनेट और वेबसाइट (website) ने पूरी दुनिया को एक छोटे से प्लेटफार्म में ला दिया है। आज आपकी जरुरत हर सूचना/वस्तु मात्र कुछ क्लिक पर ही आपके मोबाइल, कंप्यूटर आदि में उपलब्ध हो जाती है, चाहे आप दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद हों।

वर्तमान समय में भारत में इन्टरनेट उपयोग करने वालों की संख्या कुल जनसंख्या की आधी से अधिक है। आज लोग वस्तुओं या सेवाओं का उपयोग करने से पहले उनकी जानकारी जैसे विवरण / खरीद के बाद के सेवाओं व अन्य उत्पादों की सूचनाएं आदि जुटाने के लिए वेबसाइट (website) का उपयोग करते हैं।

आप इंटरनेट पर जो भी कार्य कर रहे हैं वह वास्तव में किसी न किसी वेबसाइट पर ही किया जा रहा है। उदाहरण के लिए आप यह समाचार भी एक वेबसाइट में पढ़ रहे हैं जिसका नाम uttranews.com है। कोई भी व्यक्ति, व्यवसाय, संगठन इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते है। आज इंटरनेट में विभिन्न व्यक्तियों/संगठनों द्वारा बनाई गई करोड़ों वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनका अपना अपना उद्देश्य है।

वेबसाइट (website) का महत्व

यदि आप एक छात्र हैं- आज वेबसाइट (website) छात्रों की आनलाईन पढ़ाई, विद्यालय की सूचनाओं के तुरंत आदान-प्रदान, अभिभावकों का विद्यालय से नियमित संपर्क बनाने, प्रोजेक्ट कार्य आदि के साथ ही अनेक सहशैक्षणिक क्रियाकलापो में मदद करती है। विभिन्न विद्यालयों, विश्वविद्यालयों द्वारा घर बैठे शिक्षा प्राप्त करने का अवसर भी आपको उनकी वेबसाइट (website) द्वारा ही प्राप्त होता हैं। आज अनेेक पुस्तकालय, शोध पत्र, प्रतियोगिता परीक्षाओंं की तैयारी, परीक्षाओं का आयोजन आदि की सुविधा भी वेबसाइटों के माध्यम से दी जा रही है। वेबसाइट की इस बहुउयोगिता को देखते हुए शिक्षाविदों द्वारा प्रत्येक शिक्षण संस्थान को वेबसाइट बनाने का सुझाव दिया जाता है।

यदि आप एक व्यवसायी है- आपके व्यवसाय को बिना आराम किए ग्राहकों तक 24*7 पहुंचाने, ग्राहक के साथ पारदर्शी संबंध स्थापित करने, बाजार में आपके व्यवसाय को एक ब्रेन्ड के रूप में विकसित करने, कम खर्च में अधिक प्रभावी ऑनलाइन प्रचार करने आदि में वेबसाइट उपयोगी है।

वेबसाइट (website) द्वारा आपकी ग्राहक सेवाओं में सुधार आता है। इसके द्वारा आप अपनी या अपने उत्पाद के जानकारी असीमित मात्रा में ग्राहक तक पंहुचा सकते हैं। वेबसाइट द्वारा आप किसी भी ग्राहक को, अपने कार्य का पोर्टफोलियो, कहीं भी, किसी भी वक़्त जरुरत पड़ने पर दिखा सकते हैं। वेबसाइट एक बेहतरीन माध्यम है, ग्राहक को बताने के लिए कि वो आपको क्यूँ चुने या वो आप पर क्यूँ भरोसा रखे।

स्टार्ट-अप के लिए उपयोगिता- स्टार्टअप अर्थात नए उद्योग आज आधुनिक तरीके से अपने ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए वेबसाइट जरूरी बनाते है। यह आपके बिजनेस को पारंपरिक बिजनेस के तरीकों से आगे बढ़ाते हुए आपके बिजनेस में सहयोग करता है, कम मेहनत में आपकी कीर्ति बढ़ता है।

आज इंटरनेट का उपयोग लाखों लोगों द्वारा किया जाता है, वे सभी कुछ ना कुछ सेवाएं अवश्य ढूंढ रहे होते हैं और अगर वो सेवाएं आपके वेबसाइट में है तो आपके लिए ये फायदे मंद होगा। आपकेेेे स्टार्टअप के भविष्य का पूर्व अनुमान भी वेबसाइट के माध्यम सेे लगाया जाा सकता है।

यदि आप एक आम आदमी हैं- सूचना क्रांति के इस दौर में अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने का यह सबसे आसान और बेहतरीन माध्‍यम बन चुका है। तमाम बड़ी कंपनियां, संस्‍थान, उद्योगपति, खिलाड़ी, अभिनेता, नेता, आदि अपने नाम की वेबसाइट बना चुके हैं। आज के समय में वेबसाइट बनाना स्टेटस सिंबल भी बन गया है। आप विजिटिंग कार्ड के रूप में अपनी वेबसाइट को उपयोग कर सकतेे हैं।

"

अगर आप अपनी या किसी संस्थान आदि की वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो हमें दूरभाष-9027853083 पर अवश्य संपर्क कर सकते हैं।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Join WhatsApp & Telegram Group

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Telegram Channel ज्वाइन करें।
Join Now

अपील प्रिय पाठकों उत्तरा न्यूज शुभचिंतकों की मदद से संचालित होता है। यदि आप भी चाहते है कि खबरें दबाब से मुक्त हो तो आप भी इस मुहिम में आर्थिक मदद देकर भागीदारी करें। आपकी यह मदद वैकल्पिक मीडिया के हाथों को मजबूत करेगी। Click Here


Share Article