shishu-mandir

अल्मोड़ा में 97748 किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि का फायदा, रविवार को योजना का किया गया विधिवत शुभारंभ

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
kishan1
Screenshot-5

अल्मोड़ा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं किसान मेले का शुभारम्भ विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा में केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा द्वारा किया गया। इस योजना का शुभारम्भ आज देशभर में किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गोरखपुर से इस योजना का शुभारम्भ किया गया जिसका सजीव प्रसारण भी उपस्थित लोगो ने देखा।
इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से किसानो की आय दोगनी करने में सहायता मिलेगी साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में छोटे किसानो को इस योजना के प्रारम्भ होने से आर्थिक सहयोगा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा में लगभग 2.67 लाख किसानो को फायदा मिलेगा। इस योजना में 02 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान आच्छादित होंगे जिन्हें प्रतिवर्ष 6000 रू0 तीन किश्तों में जो 2000 रू0 प्रति किश्त के हिसाब से दिया जायेगा। इस धनराशि से छोटे एवं मझोले किसान खेती हेतु खाद, बीज व किटनाशक आदि खरीद पायेंगे। उन्होंने बताया कि मार्च तक पहली किश्त डी0बी0टी0 के माध्यम से किसानों के खाते में आनलाइन डाल दी जायेगी।
इस कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि जनपद में इस योजना से लाभान्वित किसानों की संख्या 97748 है। जिसमें 60204 किसानो ने आवेदन किया गया है और 23149 किसानो की सूचना पोर्टल पर आनलाइन अपलोड कर दी गयी है। इसके अलावा वर्तमान में पोर्टल पर अपलोड का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। जनपद में इस योजना से लाभान्वित होने वाले किसानो का आनलाइन डाटा तैयार किया जा रहा है जिसकी मानिटरिंग दैनिक रूप से की जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही सभी किसानो का डाटा आनलाइन तैयार कर उन्हें इस योजना से लाभान्वित किया जायेगा।
मुख्य कृषि अधिकारी/नोडल अधिकारी किसान सम्मान निधि योजना प्रियंका सिंह ने उपस्थित किसानो को इस योजना के बारे में संक्षिप्त रूप से बताया साथ इस इस योजना का उददेश्य, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताया। इस अवसर पर विवेकान्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा0 ए0 पटनायक ने संस्थान के क्रिया-कलापों एवं नवीन तकनीको के बारे में भी बताया।
इस अवसर पर केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने किसान अनुसूचित जाति उपयोजना के अन्तर्गत अनेक पात्र किसानो को विवेक सौलर ड्रायर, खाद, बीज एवं कृषि यन्त्र वितरित किये। इससे पूर्व उन्होंने परिसर में विवेकानन्द कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा लगाये गये कृषि स्टाॅलो का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, रमेश बहुगुणा, उपजिलाधिकारी विवेक राय, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, खण्ड विकास अधिकारी हवालबाग पंकज काण्डपाल, डा0 लक्ष्मीकान्त, अनुसूचित जाति मोर्चे के अध्यक्ष सी0एल0 टम्टा, धमेन्द्र बिष्ट, दीपक पाण्डे, तुषारकान्त शाह सहित अनेक किसान एवं अधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इससे पूर्व उपस्थित लोगो एवं किसानो द्वारा प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का भी सजीव प्रसार देखा।

new-modern
gyan-vigyan
kishan2