shishu-mandir

सरकारी स्कूल से कुमाऊं विवि के कुलपति (Vice chancellor) तक का सफर, बोस्टन एमआईटी(Boston MIT) के स्टूडेंट रहे है प्रो. एनके जोशी, पढ़ें पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 11 मई 2020
कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल (Kumaon University) के नव नियुक्त कुलपति (Vice chancellor) प्रोफेसर एनके जोशी(Prof. NK Joshi) का सफर काफी संघर्षमय रहा है. गांव के सरकारी स्कूल से बोस्टन एमआईटी(Boston MIT) जैसे विश्व के जाने माने शिक्षण संस्थान तक का उनका एकेडमिक करियर काफी प्रेरणादायक है.

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा के सोमेश्वर तहसील के न्याय पंचायत चनौदा के ग्राम पंचायत धौलरा निवासी प्रो. एनके जोशी(Prof. NK Joshi) ने एक आम व्यक्ति की तरह गांव के सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा राजकीय प्राथमिक विद्यालय धौलरा-टोटाशिलिंग, 9वीं तक की शिक्षा रानीखेत मिशन स्कूल, इण्टर की पढ़ाई रुड़की व सहारनपुर से स्नातक की पढ़ाई की.

स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल (Kumaon University) के डीएसबी परिसर में प्रवेश लिया. आज वह उसी विवि में कुलपति (Vice chancellor) के पद पर नियुक्त हुए है. उनकी यह उपलब्धि कुमाउं के लिए गौरव का क्षण है.

कुमाऊं विवि के नव नियुक्त कुलपति प्रो. एनके जोशी का गांव धौलरा—फोटो उत्तरा न्यूज

प्रो. एनके जोशी(Prof. NK Joshi) के पिता स्व.हरीश चंद्र जोशी एमईएस (सेना) से सेवानिवृत्त थे. उनके छोटे भाई दीप चन्द्र जोशी और जगदीश चन्द्र जोशी वर्तमान में परिवार सहित हल्द्वानी रहते हैं. जबकि उनकी चाची सावित्री जोशी उनके भतीजे कैलाश चन्द्र जोशी और कृष्णानन्द जोशी का परिवार गांव में रहता है.

प्रो. जोशी कंप्यूटर साइंस की दुनिया के विद्वान व्यक्ति माने जाते है और वर्तमान में उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के कुलपति हैं. 35 सालों से एजुकेशन फील्ड में एक्टिव प्रो. जोशी विश्व के जाने माने एमआईटी बोस्टन(Boston MIT) के भूतपूर्व विद्यार्थी रहे है. प्रो. जोशी विश्वविद्यालय (Kumaon University) के 29 वें कुलपति (Vice chancellor) होंगे. राज्यपाल बेबीरानी मौर्य(Babyrani Maurya) ने उन्हें 3 साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया है.

प्रो. एनके जोशी(Prof. NK Joshi) की इस उपलब्धि पर उनके गृह क्षेत्र में खुशी की लहर है. ग्रामीणों ने कहा कि उनकी इस उपलब्धि से क्षेत्र के युवा प्रेरित होंगे. उन्होंने प्रो. जोशी की उज्जवल भविष्य की कामना की है.

प्रो. एनके जोशी(Prof. NK Joshi) का एकेडमिक करियर

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT),बोस्टन, U.S.A के पूर्व छात्र, वाइस चांसलर (Vice chancellor) के रूप में उत्तरांचल विश्वविद्यालय में आने से पहले डॉ जोशी डीन रहे. उत्तराखंड विश्वविद्यालय देहरादून में अकादमिक मामले, निदेशक और प्रोफेसर, तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय, मुरादाबाद में प्रोफेसर और निदेशक, बाणस्थली विश्वविद्यालय, प्रोफेसर और निदेशक, विभाग के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष मस्कट में अमेरिका के मिसौरी विश्वविद्यालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, रोला, यूएसए; इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (आईएमटी), गाजियाबाद में प्रोफेसर; प्रबंधन विकास संस्थान (एमडीआई), गुड़गांव में एसोसिएट प्रोफेसर; राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM),फरीदाबाद में एसोसिएट प्रोफेसर (कंप्यूटर साइंस); भारतीय वन प्रबंधन संस्थान (IIFM), भोपाल में संकाय, आईआईएम, लखनऊ के संकाय रहे.