Share Article

अल्मोड़ा। आयुक्त कुमाऊं मण्डल राजीव रौतेला ने वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा मण्डल के जनपदों की जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र सहायतित योजनाओं के अन्तर्गत व्यय की गयी धनराशि की समीक्षा की गयी। इस दौरान कई विभागों द्वारा जिला योजना में स्वीकृत धनराशि से कम खर्च किए जाने पर आयुक्त ने वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक विकास योजनाओं में इस बजट को खर्च किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि जिन परिव्यय विभिन्न योजनाओं में धनराशि स्वीकृत की गई है उसे मार्च तक शत-प्रतिशत व्यय करना सुनिश्चित करें। आयुक्त ने कहा कि स्वीकृत धनराशि का पूर्ण व्यय नहीं करने वाले विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी।

जनपद की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिला योजना में स्वीकृत धनराशि 45.23 करोड़ के सापेक्ष 37.63 करोड़ रूपये (82 प्रतिशत) वर्तमान तक व्यय किये जाने पर संतोष जताते हुए कहा कि अवशेष धनराशि को तय समय के अन्तर्गत व्यय किया जाय। समाज कल्याण विभाग के शिविर में धनराशि व्यय नहीं होने, वन विभाग व पशुपालन द्वारा कम व्यय किये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों को इस माह के अन्त तक प्रगति लाने के निर्देश दिये।

लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाये जाने वाले पुल व सड़कों में किये जाने वाले व्यय में तेजी लाने के निर्देश उनके द्वारा दिये गये। राज्य सैक्टर में विधायक निधि के अन्तर्गत आशातीत प्रगति नहीं होने पर उन्होंने जिलाधिकारी को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए विधायकों से प्रस्ताव प्राप्त करते हुए योजनाओं में व्यय करने के निर्देश दिये। वहीं, जल निगम की विभिन्न योजनाओं में भी कम प्रगति पर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को साप्ताहिक समीक्षा करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिये।

अपील प्रिय पाठकों उत्तरा न्यूज शुभचिंतकों की मदद से संचालित होता है। यदि आप भी चाहते है कि खबरें दबाब से मुक्त हो तो आप भी इस मुहिम में आर्थिक मदद देकर भागीदारी करें। आपकी यह मदद वैकल्पिक मीडिया के हाथों को मजबूत करेगी।Click Here


Share Article