jila panchayat
Share Article

"

WhatsApp Image 2020 06 11 at 2.19.51 PM
https://uttranews.com/wp-content/uploads/2020/06/IMG-20200525-WA0035.jpg

जिला पंचायत(jila panchayat) की पहली बैठक में सदस्यों ने उठाई दर्जनों समस्याए, बदहाली में स्कूल सबसे आगे

अल्मोड़ा:29फरवरी: जिला पंचायत(jila panchayat) अल्मोड़ा की पहली बैठक में सदस्यों ने क्षेत्र की कई समस्याएं उठाई. जिले में शिक्षा की हालत सबसे दयनीय दिखी अमूमन हर सदस्य ने शिक्षा से जुड़ी समस्या उठाई.

jila panchayat

इस बैठक में जिला पंचायत(jila panchayat) सम्पत्ति चौघानपाटा परिसर में स्थित आवासीय कक्षों का पूर्व में निर्धारित मासिक किराया 6 रूपया प्रतिवर्ग फुट की दर में वृद्धि दिनाॅंक 1 अप्रेल, 2020 से किये जाने का अनुमोदन किया गया.

पर्वतीय क्षेत्रों की विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए जिला विकास प्राधिकरण(dda) को समाप्त किये जाने का प्रस्ताव भी रखा गया.

jila panchayat

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट ने कहा कि जन समस्याओं को सम्बन्धित विभागीय अधिकारी गम्भीरता से लें साथ ही शिकायतों पर की गयी कार्यवाही से सदस्यों को भी अवश्यक अवगत कराया जाय.

उन्होंने कहा कि जो समस्यायें सदस्यों द्वारा उठायी जाती है उनका समाधान होने के पश्चात सदस्यों को अवश्य अवगत कराया जाय. जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों तक मूल-भूत आवश्यकतायें पहुॅचाने का हर सम्भव प्रयास किया जायेगा.

समीक्षा बैठक के दौरान विद्यालयों में अध्यापकों के दूरस्थ क्षेत्रों से एवं समय पर विद्यालय नहीं पहुॅचने की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षाधिकारी को औचक निरीक्षण करते हुए कठोर कार्यवाही के निर्देश दिये.

बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा अनेक विद्यालयों में जीर्ण-शीर्ण भवनों एवं अधूरे निर्माणों कार्यों की समस्या रखी जिनमें प्राथमिक विद्यालय ओखिना, जी0आई0सी0 सेर, जीआईसी कमलेश्वर, गुमटीनैल, प्रा0विद्यालय सलोनी, प्रा0 विद्यालय नैथना आदि शामिल है। वही कुछ विद्यालय भवनों को पूर्ण होने के बाद भी हस्तान्तरित नहीं होने की शिकायत, विद्यालय में शिक्षकों की कमी आदि की भी समस्यायें रखी गयी.

बैठक में शिक्षाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में प्रथम चरण में 371 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है जिससे शिक्षकों की समस्या का समाधान हो सकेगा.

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टरों की कमी, महिला चिकित्सालय में मरीजो को अनावश्यक रैफर किया जाना, प्राथमिक चिकत्सालय में नर्स की कमी, चैखुटिया में अल्ट्रा साउण्ड मशीन व द्वाराहाट में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दन्या के भवन की मरम्मत आदि की समस्यायें बैठक में रखी गयी.

जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि उनके स्तर से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे है. लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान अल्मोड़ा-कोसी मोटर मार्ग, कोसी-कौसानी मोटर मार्ग,चौड़ीघटटी-मोहान मोटर मार्ग में गडढों की समस्यायें सदस्यों द्वारा रखी गयी। जिस पर अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त मोटर मार्गों में मरम्मत हेतु प्रस्ताव प्रेषित कर दिये गये है.

इसके अलावा अनेक मोटर मार्गों में के्रश बैरियर व चैड़ीकरण का सुझाव सदस्यों द्वारा दिया गया व कुछ मार्गों पर सुरक्षा दीवार देने का सुझाव बैठक में दिया गया.

must see it

वन विभाग की समीक्षा के दौरान गुलदार के आतंक की समस्या से निजात दिलाने के लिए जगह-जगह पिंजरे लगाने का सुझाव दिया गया. समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान कई लाभार्थियों पेंशन समय से नहीं मिलने की शिकायत पर अध्यक्ष ने कहा कि जनपद में जितने भी पेंशनर है इस बात का ध्यान रखा जाय कि उन्हें समय से पेंशन प्राप्त हो.

बैठक में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा कैम्प लगाने के साथ-साथ टीकारण किये जाने के निर्देश दिये गये. कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान किसानों को फसल बीमा किये जाने हेतु प्रेरित् करने व किसानों कृषि यन्त्र वितरित करने हेतु अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया.

वहीं उद्यान विभाग को समय से बीज वितरित करने के निर्देश दिये गये. बैठक में ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज, पर्यटन, जल संस्थान, सहकारिता, उद्योग, बाल विकास, उरेडा, आजीविका, मत्स्य, दुग्ध, विद्युत विभाग आदि विभागों की समीक्षा की गयी.

must read it

बैठक में अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी सदस्यों के सम्मुख रखी गयी. सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्याओं का समय से निस्तारण करने का आग्रह अधिकारियों से किया गया.

must read it

जिला पंचायत उपाध्यक्ष कान्ता रावत ने भी अपने क्षेत्र की अनेक समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया और त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जन समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए उनका निस्तारण करने के पूर्ण प्रयास करने चाहिए.

must read it

इससे पूर्व जिला पंचायत की सामान्य बैठक में मनरेगा के अन्तर्गत केन्द्रा भिसरण/युगपितीकरण हेतु विभिन्न रेखीय विभागों का वित्तीय वर्ष 2019-20 की कार्य योजना के अन्तर्गत 8 योजनाओं हेतु रूपये 12,635.11 लाख अनुमोदन किया गया.

medical hall

पोखरखाली स्थित जिला पंचायत की रिक्त भूमि में भवन व बारातघर/कर्मचारियों के आवासीय कक्षों का निर्माण किये जाने का अनुमोदन, रानीखेत स्थित जिला पंचायत की रिक्त भूमि एवं खाद्यपूर्ति विभाग को किराये पर दिये गये भवन को खाली करवाये जाने का अनुमोदन भी बैठक में किया गया.

medical hall


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, ब्लाॅक प्रमुख हीरा सिंह रावत, किरन बिष्ट, जिला विकास अधिकारी केके पंत,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेन्द्र सिंह कठैत के अलावा समस्त जिला पंचायत सदस्य व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.

prakash ele 1

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1

Join WhatsApp & Telegram Group

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Telegram Channel ज्वाइन करें।
Join Now

अपील प्रिय पाठकों उत्तरा न्यूज शुभचिंतकों की मदद से संचालित होता है। यदि आप भी चाहते है कि खबरें दबाब से मुक्त हो तो आप भी इस मुहिम में आर्थिक मदद देकर भागीदारी करें। आपकी यह मदद वैकल्पिक मीडिया के हाथों को मजबूत करेगी। Click Here


Share Article