ईरान: सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़, 35 लोगों की मौत, दर्जनों लोग हुए घायल

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read
कासिम सुलेमानी, media source
Screenshot-5

holy-ange-school

डेस्क। अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए ईरान के शीर्ष कमांडर के जनाजे के जुलूस में भगदड़ मचने से 35 लोगों की मौत हो गई। ​इस दौरान 48 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इस जुलूस में करीब 10 लाख से अधिक लोग पहुंचे हुए थे।

ezgif-1-436a9efdef

सरकारी टीवी की ऑनलाइन खबर के अनुसार, मंगलवार को सुलेमानी के गृह नगर करमान में उनके दफन के लिए जमा हुए। जहां भीड़ में अचानक भगदड़ मच गयी। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ईरान के तेहरान, कोम, मशहद और अहवाज में भी हजारों लोग सड़कों पर मौजूद हैं। लाखों की संख्या में लोग आजादी चौक पर जमा हुए जहां राष्ट्रीय झंडे में लिपटे दो ताबूत रखे हैं। एक ताबूत सुलेमानी का और दूसरा ताबूत उनके करीबी सहयोगी ब्रिगेडियर जनरल हुसैन पुरजाफरी का है।

बता दे कि बीते शुक्रवार को अमेरिका ने बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक हमले को अंजाम दिया था जिसमें ईरानी जनरल सुलेमानी की हत्या कर दी गई थी, साथ ही छह अन्य लोग भी मारे गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। वहीं, अब ईरान की संसद ने मंगलवार को एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को आतंकवादी घोषित किया।

इसके अलावा ईरान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर 5.76 अरब रुपये का इनाम घोषित किया गया है। इधर चीन ने पश्चिम एशिया में तनाव को बढ़ाने वाली घटना को अमेरिकी दुस्साहस बताते हुए बीते दिनों उसकी कड़ी आलोचना की है। चीन इस घटना पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं चीन ने अमेरिका द्वारा किए गए सैन्य बल के इस्तेमाल का विरोध किया है।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….

Joinsub_watsapp